September 12, 2024
Manipur burning

Manipur Violence: बिष्णुपुर से असम राइफल्स को हटाया गया

मणिपुर के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) एल कैलुन ने असम राइफल्स के मोइरांग लमखाई चौकी से हटने का आदेश जारी किया है।

Manipur violence updates: असम राइफल्स के खिलाफ कई जगह प्रदर्शन के बाद मणिपुर के बिष्णुपुर जिले से हटा लिया गया है। जिले के मोइरांग लमखाई चौकी पर तैनात असम राइफल्स के जवानों को वापस बुला लिया गया है। असम राइफल्स की जगह पर राज्य पुलिस और सीआरपीएफ को तैनात किया गया है। एआर के खिलाफ घाटी के जिलों में महिलाओं के कई ग्रुप्स ने अर्धसैनिक बलों को हटाने के लिए सोमवार से प्रदर्शन शुरू किया था।

मणिपुर के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) एल कैलुन ने असम राइफल्स के मोइरांग लमखाई चौकी से हटने का आदेश जारी किया है। एडीजी लॉ एंड आर्डर के आदेश में कहा गया है कि बिष्णुपुर से कांगवई रोड पर मोइरांग लमखाई में चेकपॉइंट को 9 एआर के स्थान पर नागरिक पुलिस और 128 बीएन सीआरपीएफ को तत्काल प्रभाव से तैनात किया जाए। अगले आदेश तक इनको चौकी पर बने रहने का आदेश दिया जाता है।

Assam Rifles के जवानों पर एफआईआर

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में तीन लोगों की हिंसा के दौरान हत्या कर दी गई। इस हत्या के मामले में पुलिस आरोपियों को अरेस्ट करने जा रही थी। पुलिस एफआईआर के अनुसार, बिष्णुपुर के फोलजांग रोड के किनारे क्वाक्टा वार्ड 8 की कुतुब वाली मस्जिद की ओर पुलिस जा रही थी। असम राइफल्स के जवानों ने पुलिस टीमों को वहीं पर रोक दिया। आरोप है कि असम राइफल्स के 9 जवानों ने कैस्पर गाड़ी को क्वाक्टा फोलजांग रोड के बीच में पार्क कर दिया। पुलिस टीमें इससे आगे नहीं बढ़ सकी। इसका एक वीडियो भी कथित तौर पर वायरल हुआ था जब मणिपुर पुलिस टीम को रोक रहे असम राइफल्स के जवानों से बहस हो रहा है।

शुक्रवार की रात बिष्णुपुर में भड़की थी हिंसा

4 अगस्त शुक्रवार रात को विष्णुपुर में मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी। इस हिंसा में तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी। दोनों समुदायों के लोगों के घरों को भी जला दिया गया था। यह हिंसा जिले के क्वाक्टा इलाके में हुई। मृतक कथित तौर पर मैतेई समुदाय से थे। इस हिंसा में कुकी समुदायों के लोगों के भी घर आग के हवाले कर दिया गए थे। विष्णुपुर पुलिस ने जानकारी दी कि मैतेई समुदाय के तीन लोग मारे गए हैं। कुकी समुदाय के कई घरों को भी जलाया गया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि कुछ लोग बफर जोन पार कर मैतेई इलाके में आए थे और गोलीबारी की। बफर जोन मैतेई और कुकी आबादी के बीच बनाई गई है। इसकी निगरानी केंद्रीय बलों द्वारा की जा रही है। विष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके में दो किलोमीटर लंबा बफर जोन है।

Read this also: Supreme Court on Manipur Violence: सरकार को कड़ी फटकार, मांगे 6 सवालों के जवाब

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.