September 20, 2024
Manipur violence updates

Manipur Violence updates: स्कूल के बाहर एक महिला की गोली मारकर हत्या

मणिपुर के इंफाल वेस्ट जिले में गुरुवार को स्कूल के बाहर एक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

Manipur Violence updates: मणिपुर के इंफाल वेस्ट जिले में गुरुवार को स्कूल के बाहर एक महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई। एक दिन पहले ही यहां स्कूल खोले गए हैं। हालात देखते हुए राज्य सरकार ने इंटरनेट पर बैन 5 दिन और बढ़ा दिया है।

राज्य में 64 दिनों से कुकी और मैतेई समुदाय के लोगों के बीच हिंसा जारी है। अब तक 135 से ज्यादा लोग इस हिंसा में अपनी जान गंवा चुके हैं और 400 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं।

स्थिति सामान्य करने के लिए खुलने लगे स्कूल

मणिपुर सरकार ने 8वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश दिए थे। नवीं से 12वीं तक के स्कूल और कॉलेजों को अभी नहीं खोला जाएगा। इन स्कूलों में राहत कैंप लगे हैं। शिविरों में लगभग 50 हजार से ज्यादा लोग रह रहे हैं। राज्य के 16 में से 5 जिलों से कर्फ्यू हटा दिया गया है। अब 11 जिलों में शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक का कर्फ्यू जारी है।

मणिपुर के थोउबल जिले में मंगलवार को भीड़ ने भारतीय रिजर्व बटालियन के कैंप पर हमला कर दिया और हथियार चुराने की कोशिश की थी। इस दौरान भीड़ और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हो गई। हथियारों से लैस भीड़ ने ओपन फायर किया, जिसके जवाब में सेना को गोली चलानी पड़ी। 27 साल के एक शख्स की मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि भीड़ ने कैंप तक आने वाले कई रास्तों को ब्लॉक कर दिया था, जिससे अतिरिक्त सुरक्षाबल वहां न पहुंच सके। फोर्सेस किसी तरह आगे बढ़ पाईं। इस बीच भीड़ ने जवानों की गाड़ी को भी आग लगा दी।

हिंसा में 2 जुलाई को गई थी 4 लोगों की जान

2 जुलाई को बिष्णुपुर-चुराचांदपुर सीमा पर दोनों समुदाय के लोग भिड़ गए थे। इसमें तीन लोगों की गोली लगने से जान चली गई। वहीं एक शख्स का सिर काट दिया गया। बाद में, CM एन बीरेन सिंह ने कुंबी में आने वाले इस इलाके का दौरा किया। उन्होंने स्थानीय लोगों को सुरक्षा देने का वादा किया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.