September 19, 2024
MIG 21 crash

MIG-21 crash: Pakistan बार्डर के पास फाइटर जेट गिरा, पायलट की मौत

अगस्त 2021 में बाड़मेर में भी मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई और प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा, जिससे उसमें आग लग गई।

नई दिल्ली। एक और मिग विमान क्रैश हो गया है। शुक्रवार को जैसलमेर के पास मिग-21 (MIG-21 crash) विमान क्रैश हो गया है। इस हादसे में पायलट की जान चली गई है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान बार्डर के पास फाइटर जेट गिरा है।

मिलिट्री कंट्रोल एरिया में गिरा फाइटर जेट

सैन्य सूत्रों के अनुसार यह एरिया सुदासरी डेजर्ट नेशनल पार्क में है। यह एरिया मिलिट्री के कंट्रोल में है, इसलिए वहां किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है। विमान लगभग साढ़े आठ बजे क्रैश हुआ है। विमान अपनी नियमित उड़ान पर था। हादसे (MIG-21 crash) की जगह जैसलमेर से करीब 70 किमी दूर है। पुलिस और जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है।

बाडमेर में भी अगस्त महीने में हुआ था मिग क्रैश

अगस्त 2021 में बाड़मेर में भी मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई और प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा, जिससे उसमें आग लग गई। प्लेन क्रैश (MIG-21 crash) होने से पहले पायलट ने खुद को बचा लिया था।

रूस और चीन के बाद भारत सबसे बड़ा ऑपरेटर

रूस और चीन के बाद भारत मिग-21 (MIG-21 crash) का तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। 1964 में इस विमान को पहले सुपरसोनिक फाइटर जेट के रूप में एयरफोर्स में शामिल किया गया था। शुरुआती जेट रूस में बने थे और फिर भारत ने इस विमान को असेम्बल करने का अधिकार और तकनीक भी हासिल कर ली थी।

71 के युद्ध से लेकर कारगिल तक रहा है मिग का जलवा

अब तक मिग-21 (MIG-21 crash) ने 1971 के भारत-पाक युद्ध, 1999 के कारगिल युद्ध समेत कई मौकों पर अहम भूमिका निभाई है। रूस ने तो 1985 में इस विमान का निर्माण बंद कर दिया, लेकिन भारत इसके अपग्रेडेड वैरिएंट का इस्तेमाल करता रहा है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.