September 20, 2024
Bridge

Mumbai में देखते ही देखते लोहे का पुल हो गया चोरी: जानिए कैसे दिया इस सबसे बड़ी चोरी को अंजाम

मुंबई पुलिस ने पश्चिमी उपनगर में नाले पर बने 6,000 किलोग्राम वजनी लोहे के पुल को चुराने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया।

Ajab Gajab Chori: घर का सामान और गाड़ियां वगैरह चोरी की घटनाएं तो आम हैं लेकिन कहीं से पूरा पुल ही चोरी हो जाए तो यह किसी आश्चर्य से कम नहीं। दुनिया की सबसे तेज तर्रार पुलिस में गिनी जाने वाली मुंबई पुलिस में चोर पूरे पुल को ही चुरा ले गए। घटना मुंबई उपनगर के पश्चिमी क्षेत्र की है। चोरों ने एक 90 फीट लंबे और करीब 6000 किलोग्राम के लोहे के पुल को चुरा लिया। विशालकाय पुल के चोरी हो जाने के बाद लोगों को अगले दिन पता चला। हालांकि, पुलिस ने चार लोगों को पुल चोरी करने के आरोप में अरेस्ट कर लिया है।

पुल का निर्माण तारों को ट्रांसफर करने के लिए किया

बांगुर नगर पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने बताया कि मलाड (पश्चिम) में 90 फुट लंबी मेटल पुल का निर्माण विशाल बिजली के तारों को ट्रांसफर करने के लिए किया गया था। नाले पर स्थायी पुल बनने के बाद कुछ महीने पहले अस्थायी ढांचे को इलाके में दूसरी जगह ले जाया गया था। लेकिन 26 जून को पुल गायब हो गया। लोगों ने देखा तो हैरानी हुई। कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने अपनी जांच के दौरान पाया कि पुल को आखिरी बार 6 जून को अपनी जगह पर देखा गया था।

इस तरह पकड़ में आए चोर…

पुलिस ने बताया कि जहां पुल चोरी किया गया था, वहां कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं था। इतने बड़े पुल को सामान्य तरीके से ले नहीं जाया जा सकता था। उसके लिए किसी बड़े मालवाहन का चोरों ने इस्तेमाल किया होगा। पुलिस ने आसपास के निगरानी कैमरों के फुटेज को खंगाला। काफी मशक्कत के बाद 11 जून को पुल की दिशा में एक बड़ा मालवाहन जाते हुए देखा। इसके बाद पुलिस ने वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उसका पता लगाया।

गाड़ी में गैस काटने वाली मशीनें

पुलिस ने गाड़ी बरामद की। उस गाड़ी में गैस काटने वाली मशीनें थीं जिनका इस्तेमाल पुल को तोड़ने और 6,000 किलोग्राम वजन का लोहा चुराने के लिए किया गया था। पुलिस ने दावा किया कि जांच के दौरान फर्म के एक कर्मचारी को पकड़ा गया। फर्म को ही पुल बनाने का ठेका मिला था। इसके बाद पुलिस ने आरोपी कर्मचारी और उसका साथ देने वाले तीन साथियों को अरेस्ट कर लिया। पुलिस ने बताया कि पुल का लोहा भी काफी मात्रा में बरामद कर लिया गया है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.