NIA ने ISIS के तीन संदिग्धों को किया दिल्ली व यूपी से अरेस्ट, कोई माइनिंग इंजीनियर तो कोई बीटेक के बाद कर रहा PhD

NIA arrested 3 ISIS terrorist: आतंक विरोध अभियान में दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। NIA (National Investigation Agency) को जिन तीन आतंकियों की तलाश थी उनको अरेस्ट कर लिया है। एक वांटेड शाहनवाज उर्फ सैफी उज्जमा को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। जबकि अन्य दो मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी को यूपी से अरेस्ट किया गया है। दोनों अरेस्ट किए गए संदिग्ध, शाहनवाज के सहयोगी हैं।

पुलिस ने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आईएसआईएस नेटवर्क पर कार्रवाई के दौरान आज गिरफ्तार किए गए तीनों आतंकी संदिग्ध शिक्षा से इंजीनियर हैं और उन्हें बम बनाने में विशेषज्ञता हासिल थी। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी एचजीएस धालीवाल ने कहा कि गिरफ्तार किए गए तीन आतंकी संदिग्धों में से एक मोहम्मद शाहनवाज है जो एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में था। एनआईए ने पिछले महीने शाहनवाज और दो अन्य लोगों के बारे में जानकारी देने वाले को 3-3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी। तीनों ने कथित तौर पर देश के विभिन्न हिस्सों में विस्फोटों में मुख्य भूमिका निभाई थी।

शाहनवाज दिल्ली तो अन्य दोनों यूपी से अरेस्ट

गिरफ्तार किए गए अन्य दो लोग शाहनवाज के सहयोगी मोहम्मद रिजवान अशरफ और मोहम्मद अरशद वारसी हैं। शाहनवाज को दिल्ली के जैतपुर से गिरफ्तार किया गया। रिजवान को उत्तर प्रदेश के लखनऊ तो अशरफ को मुरादाबाद से अरेस्ट किया गया। पुलिस ने कहा कि उन्होंने शाहनवाज के दिल्ली ठिकाने से एक पिस्टल, बम बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें, रसायन और पाकिस्तान से आया जिहादी साहित्य बरामद किया है। पुलिस का दावा है कि तीनों संदिग्धों ने देश के विभिन्न हिस्सों में रेकी की थी और बमों का टेस्टिंग किया था। वे आईएसआईएस हैंडलर के संपर्क में थे और नियमित रिपोर्ट करते थे।

दो झारखंड तो एक यूपी का रहने वाला

पुलिस ने बताया कि शाहनवाज झारखंड के हजारीबाग का रहने वाला है। शाहनवाज ने माइनिंग इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। उसे एक्सप्लोसिव्स की स्पेशियालिटी थी। शाहनवाज ने हिंदू लड़की से शादी की थी। शादी से पहले उसने इस्लाम कबूल लिया था। फिलहाल वह फरार है।

पुलिस ने बताया कि मोहम्मद अरशद वारसी भी झारखंड का रहने वाला है। उसने अलीगढ़ विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक पूरा किया था। इसके बाद दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया से डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहा था।

मोहम्मद रिज़वान अशरफ ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ के रहने वाला है। वह मौलवी की भी ट्रेनिंग लिया था।

Read This Also: Big News: देवरिया में पूर्व जिला पंचायत सदस्य समेत छह की हत्या