September 30, 2024
Navratri To Diwali Festivals List: नवरात्रि से लेकर दशहरा और दीपावली तक, यहां देखें अक्टूबर में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट

Navratri To Diwali Festivals List: नवरात्रि से लेकर दशहरा और दीपावली तक, यहां देखें अक्टूबर में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट​

October Festivals List: सनातन धर्म में हर साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. इस महीने की शुरूआत नवरात्रि से हो रही है.

October Festivals List: सनातन धर्म में हर साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. इस महीने की शुरूआत नवरात्रि से हो रही है.

October Vrat Tyohar List:अक्टूबर का महीना व्रत और त्योहारों से भरा है. सनातन धर्म में हर साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं. इस महीने की शुरूआत नवरात्रि से हो रही है. नवरात्रि का हिंदू धर्म में खास महत्व है. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. इसके बाद रोशनी के त्योहार दीवाली का साल भर लोग इंतजार करते हैं, दीपों से घरों को सजाते हैं, पटाखे जलाते हैं, ढेर सारी मिठाइयां बनाते हैं और पूरे श्रद्धा भक्ति के साथ लक्ष्मी गणेश की पूजा अर्चना करते हैं. आइए जानते हैं आने वाले प्रमुख त्योहारों की लिस्ट, पूजा का शुभ मुहूर्त, इससे जुड़ी प्रमुख बातें और भोग रेसिपी.

यहां है व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट- (Here Is The Full List Of October Vrat Tyohar)

1. शारदीय नवरात्रि- (Sharadiya Navratri 2024)

हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्र मनाया जाता है. इस वर्ष शारदीय नवरात्र 03 अक्टूबर से शुरू होकर 11 अक्टूबर तक मनाया जाएगा.

शारदीय नवरात्रि पूजा का मुहूर्त-

प्रतिपदा तिथि 03 अक्टूबर को देर रात 12 बजकर 18 मिनट से शुरू होगी. वहीं, इस तिथि का समापन 04 अक्टूबर को देर रात 02 बजकर 58 मिनट पर होगा. हिंदू कैलेंडर के सूर्योदय से तिथि की गणना की जाती है. अतः गुरुवार 03 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी.

शारदीय नवरात्रि पर इन चीजों का भोग लगाएं-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता को खीर पूरी और चने का भोग सबसे अधिक पसंद होता है. ऐसे में आप इसका भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा हलवा पूरी का भोग भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-आंखों की रोशनी को बढ़ाने ही नहीं, वजन को कम करने में भी मददगार है ये फ्रूट, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Photo Credit: iStock

इस मंत्र का जाप करें-

या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

2. दशहरा पर्व- (Dussehra Date 2024)

यह पर्व नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव के समापन अवसर पर मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह अश्विन महीने की दशमी तिथि के दिन पड़ता है. इस साल दशहरा शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

दशहरा पूजा का मुहूर्त-

दशमी तिथि का प्रारंभ 12 अक्टूबर शनिवार सुबह 10:58 बजे से होगा और इसका समापन 13 अक्टूबर 2024 रविवार सुबह 09:08 बजे होगा. पूजा का समय दोपहर 01:17 बजे से 03:35 बजे तक रहेगा.

दशहरा पूजा पर इन चीजों का भोग लगाएं-

इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम राम की पूजा करने के दौरान उन्हें कई तरह के भोग लगाए जाते हैं. आप मखाना खीर का भोग भी लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

ॐ दाशरथये विद्महे जानकी वल्लभाय धीमहि तन्नो रामः प्रचोदयात्॥
ॐ ह्रां ह्रीं रां रामाय नमः॥

3. धनतेरस- (Dhanteras Puja Date 2024)

दीपावली से दो दिन पहले धन तेरस का त्योहार आता है और इस साल यह पर्व 29 अक्टूबर 2024, मंगलवार को मनाया जाएगा.

पूजा का मुहूर्त-

धनतेरस पर पूजा का मुहूर्त 29 अक्टूबर की शाम 06 बजकर 30 मिनट से रात 08 बजकर 12 मिनट तक रहेगा.

इन चीजों का भोग लगाएं-

धनतेरस के दिन आप दूध और चावल की खीर का भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा गुड़ और घी से बनी लपसी का भोग महालक्ष्मी को लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः ।।

4. दीपावली- (Dipawali Date 2024)

दीपावली का पर्व हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा होती है.

दीपावली पूजा मुहूर्त-

इस साल दिवाली या दीपावली 1 नवंबर 2024 को मनाई जाएगी. दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजन मुहूर्त शाम 05 बजकर 35 मिनट से 06 बजकर 16 मिनट तक रहेगा.

दीपावली पर इन चीजों का भोग लगाएं-

मां लक्ष्मी को खीर बहुत प्रिय है, इसलिए दिवाली के दिन उन्हें दूध और चावल से बनी खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. इसके अलावा आप मां लक्ष्मी को हलवा और मखाने का भोग भी लगा सकते हैं.

इस मंत्र का जाप करें-

ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभ्यो नम: ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी,
महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.