Maharashtra Politics: एनसीपी शरद पवार गुट का नया सिंबल होगा- ‘तुरहा बजाता हुआ आदमी’

NCP Sharad Pawar ne symbol Man blowing turha: लोकसभा चुनाव के पहले महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने एनसीपी और एनसीपी शरदचंद्र पवार गुट को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए हैं। आयोग ने अजीत पवार गुट को एनसीपी नाम और चुनाव चिह्न ‘घड़ी’ आवंटित किए जाने के एक दिन बाद शरद गुट को भी सिंबल अलॉट कर दिया है। एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को चुनाव आयोग ने ‘तुरहा बजाता हुआ आदमी’ सिंबल दिया है। महाराष्ट्र में तुरहा या तुतारी का बेहद खास स्थान है। यह मराठा क्षत्रप छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा हुआ है।

एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने सिंबल मिलने की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर कहा कि आगामी चुनावों के लिए तुतारी (मैन ब्लोइंग तुरहा) को हमारे प्रतीक के रूप में प्राप्त करना हमारी पार्टी के लिए एक बड़ा सम्मान है। हमारी तुतारी अब तैयार है शरदचंद्र पवार के नेतृत्व में दिल्ली के सिंहासन को हिलाने के लिए।

छत्रपति शिवाजी से जुड़ा है तुरहा

‘तुरहा’ एक पारंपरिक तुरही है। इसे ‘तुतारी’ के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज की महान वीरता की गवाह यह तुतारी है। एक बार छत्रपति शिवाजी की तुतारी ने दिल्ली के सम्राट को बहरा कर दिया था।

6 फरवरी को अजीत पवार गुट को मिला असली एनसीपी का दर्जा

अजित पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी को चुनाव आयोग ने बीते 6 फरवरी को असली एनसीपी करार दिया था। इसके बाद एनसीपी को उसका घड़ी चुनाव चिह्न भी मिल गया। शरद पवार वाले गुट को एनसीसी शरद चंद्र पवार नाम दिया गया।