Nutan 5 Must Watch Movies: नूतन की वो 5 फिल्में जो हर फिल्म प्रेमी को देखना है जरूरी, पहली वाली कर देगी आंखें नम​

 Nutan 5 Must Watch Movies: हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस नूतन ने 70 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया था. उनका जन्म 4 जून, 1936 को मुंबई में हुआ.

Nutan 5 Must Watch Movies: हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस नूतन ने 70 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया था. उनका जन्म 4 जून, 1936 को मुंबई में हुआ. उनकी मां फिल्म एक्ट्रेस शोभना समर्थ और पिता निर्देशक कुमारसेन समर्थ थे. नूतन ने 1950 में फिल्म ‘हमारी बेटी’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा और अपने शानदार अभिनय कौशल के लिए पहचानी गईं. नूतन की शादी नौसेना के लेफ्टिनेंट-कमांडर रजनीश बहल से हुई थी और उनका बेटा मोहनीश बहल है. नूतन का निधन 21 फरवरी, 1991 को कैंसर की वजह से हुआ. आइए एक नजर डालते हैं उनकी शानदार फिल्मों पर… 

सुजाता (1959)

बिमल रॉय के निर्देशन में बनी यह फिल्म नूतन की बेहतरीन परफॉर्मेंस में से एक मानी जाती है. नूतन ने बेसहारा लड़की सुजाता का रोल किया. उसकी जाति के कारण उसे भेदभाव का सामना करना पड़ता है. नूतन की इस फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया था. 

बंदिनी (1963)

नूतन इस फिल्म में अशोक कुमार और धर्मेंद्र के साथ नजर आईं. फिल्म को बिमल रॉय ने डायरेक्ट किया था. फिल्म कल्याणी नाम की एक महिला की कहानी है, जो हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा काट रही है. इस फिल्म में नूतन की एक्टिंग की खूब तारीफ हुई थी. 

सीमा (1955)

अमिय चक्रवर्ती निर्देशित इस फिल्म में अपने किरदार के लिए नूतन को अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. नूतन ने एक अनाथ लड़की गौरी का किरदार निभाया था, जिसे उसके चाचा और चाची ने पाला है. फिल्म सामाजिक असमानता और वर्ग विभाजन के विषयों से संबंधित है और इसे दर्शकों का भरपूर प्यार मिला.

मिलन (1967)

अदुर्थी सुब्बा राव निर्देशित यह फिल्म रोमांटिक ड्रामा है. फिल्म में नूतन और सुनील दत्त लीड रोल में हैं. फिल्म पुनर्जन्म की दिल को छू लेने वाली प्रेम कहानी है. फिल्म का संगीत भी काफी लोकप्रिय रहा.

सौदागर (1973)

अमिताभ बच्चन और नूतन की यह फिल्म नरेंद्र नाथ मित्र की बंगाली कहानी रस पर आधारित है. फिल्म को सुधेंदु रॉय ने डायरेक्ट किया है. फिल्म की कहानी मोती और माजू की है. किस तरह से मोती अपनी पसंद की लड़की से शादी करने के लिए माजू का इस्तेमाल करता है. यही फिल्म की कहानी है.

 NDTV India – Latest