September 18, 2024
Nitish Kumar

Patna में विपक्षी दलों की 12 जून वाली मीटिंग कैंसिल…यह है अपडेट

इस मीटिंग में गैर बीजेपी सभी दलों को आमंत्रित किया गया है।

Opposition Meeting postponed:विपक्षी दलों की प्रस्तावित 12 जून की मीटिंग को पोस्टपोन कर दिया गया है। बिहार के पटना में होने वाली इस मीटिंग को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बड़ी तैयारियां की थी। माना जा रहा था कि सभी गैर बीजेपी दल मिलकर इस मीटिंग में एक संयुक्त विपक्ष का ऐलान करेंगे। लेकिन ऐन वक्त पहले कांग्रेस व डीएमके ने प्रस्तावित मीटिंग को रद्द करवा दिया है। अब 12 जून को यह मीटिंग नहीं होगी। अब यह मीटिं दूसरी तारीख को तय की गई है।

जानिए कब होगी विपक्षी दलों की मीटिंग…

पटना में प्रस्तावित विपक्षी दलों की मीटिंग अब 23 जून को होगी। दरअसल, संयुक्त विपक्ष की 2024 लोकसभा चुनाव के पहले यह पहला सबसे बड़ा जुटान है। इस मीटिंग में गैर बीजेपी सभी दलों को आमंत्रित किया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी एकता की अगुवाई कर रहे हैं। 12 जून को यह मीटिंग तय थी। लेकिन राहुल गांधी देश से बाहर हैं। वह छह दिन के विदेशी दौरे पर अमेरिका गए हुए हैं। बताया जा रहा है कि 15 जून को देश लौटेंगे। कांग्रेस और सहयोगी डीएमके ने इसलिए मीटिंग की डेट को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था। दोनों दलों के अनुरोध को मानते हुए मीटिंग की डेट को आगे बढ़ा दिया गया है।

सोनिया गांधी भी विदेश

राहुल गांधी के अलावा सोनिया गांधी भी हेल्थ इश्यूज की वजह से विदेश गई हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा भी उनके साथ हैं। उधर, डीएमके भी यह चाहती थी कि मीटिंग टाल दी जाए। दरअसल, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की एक मीटिंग की तारीख भी उसी दिन पड़ रही है।

नीतीश कुमार की पहल पर यह मीटिंग

पटना में विपक्ष की हो रही यह मीटिंग बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर हो रही है। नीतीश कुमार पूरे देश की विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने के लिए लगातार यात्रा कर रहे हैं। वह लोकसभा चुनाव 2024 के पहले गैर भाजपाई दलों को एक छत के नीचे लाना चाहते हैं। पिछले महीने राहुल गांधी और कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ उनकी बैठक के बाद तारीख तय की गई थी। नीतीश कुमार अब तक ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव जैसे नेताओं को अपने साथ ला चुके हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.