विपक्षी सांसदों के Apple iPhone पर हैकिंग अलर्ट मैसेज से गरमाई राजनीति, साधा पीएम मोदी और केंद्र पर निशाना

iPhone hacking State sponsored: विपक्षी सांसदों के आईफोन कथित तौर पर हैक कर लिए गए हैं। मंगलवार को कई विपक्षी सांसदों के एप्पल आईफोन पर हैकिंग अलर्ट मैसेज आने के बाद विपक्ष ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया। महुआ मोइत्रा, प्रियंका चतुर्वेदी सहित कई सांसदों के मोबाइल पर अलर्ट आने के बाद एप्पल ने बताया कि राज्य प्रायोजित हैकर्स की कोशिश है। उधर, हैकिंग को एप्पल द्वारा राज्य प्रायोजित हैकर्स की कोशिश बताते हुए चेतावनी देने के बाद विपक्ष ने सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा। विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ने इस मामले के विस्तृत जांच का आदेश दिया है। जिनके फोन पर मैसेज आए हैं उनको जांच में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहाकि शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा आदतन पीएम मोदी की आलोचक हैं।

क्या कहा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने?

केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हमने जांच का आदेश दिया है। हम मैसेज प्राप्त करने वाले सभी लोगों से सहयोग करने की अपील चाहते हैं। वैष्णव ने प्रधान मंत्री की इस मामले में आलोचना करने वालों से कहा कि ऐसे लोग जो देश का विकास नहीं देख सकते, वह ऐसे आरोप लगाते रहते हैं। ये आलोचक विनाशकारी राजनीति कर रहे हैं। उनके पास कोई बड़ा मुद्दा नहीं होता है तो निगरानी बढ़ा देते हैं। वे पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रही प्रगति से लोगों का ध्यान भटकाना चाहते हैं। कुछ दिनों पूर्व पूरी दुनिया में तहलका मचाने वाले मुद्दे पेगासस स्पाइवेयर का जिक्र करते हुए कहा कि विपक्ष कुछ साल पहले भी इसी तरह की कोशिश किया था लेकिन जब न्यायपालिका की निगरानी में जांच की कोशिश हुई तो कोई नतीजा नहीं निकला।

क्या है एपल आईफोन हैकिंग मामला

Apple iPhone ने कई विपक्षी सांसदों को अलर्ट भेजकर जानकारी दी है कि उनके फोन को हैक करने की कोशिश की गई है। इस प्रकरण के बाद विपक्ष के कई नेताओं ने नाराजगी जताई है। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने तो लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर मामले की जांच की मांग कर डाली है। वहीं कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने केंद्र की मोदी सरकार से सवाल किया है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है। कई नेताओं ने एपल के अलर्ट वाला स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया है और सरकार पर सीधा आरोप लगाया है। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी केंद्र सरकार और पीएम मोदी की इस मुद्दे पर कड़ी आलोचना की है।

आखिर एप्पल ने क्या अलर्ट भेजा है?

Apple ने जो अलर्ट भेजा है, उसमें कहा गया है कि आपके फोन को हैक करने की कोशिश की गई है। मैसेज में साफ लिखा है कि स्टेट स्पॉसंर्ड अटैकर्स आपका आईफोन टारगेट कर रहे हैं। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी ऐसे की अलर्ट की बात कही है। इस मामले में सांसद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखा है। लेटर में कहा गया है कि विपक्षी सांसदों की सुरक्षा करें। साथ ही राजधर्म निभाने का भी अनुरोध किया जा रहा है। लेटर में गृह मंत्रालय के अधिकारियों को समन जारी करने की मांग की गई है क्योंकि यह सांसदों के विशेषाधिकार से जुड़ा मामला है।