‘PM इंटर्नशिप’ स्कीम शुरू, जानिए कैसे मिलेंगे बेरोजगारों को हर महीने ₹5000, कब और कहां करना होगा अप्लाई​

 पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए मोदी सरकार की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट गुरुवार से लाइव कर दी गई है. आइए जानते हैं कि इस स्कीम के लिए कब से अप्लाई कर सकते हैं. इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए क्या होनी चाहिए योग्यताएं और क्या मिलेंगी सुविधाएं:-

मोदी सरकार (Modi Government) बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने के लिए इंटर्नशिप स्कीम (PM Internship Scheme) लेकर आई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट (Union Budget) में पीएम इंटर्नशिप स्कीम का ऐलान किया था, जिसमें अगले 5 साल में करीब 1 करोड़ युवाओं को इसका फायदा मिलेगा. इस प्रोग्राम में इंटर्न को 5000 रुपये का मंथली अलाउंस यानी मासिक भत्ता दिया जाएगा. इसके साथ ही सरकार की तरफ से 1 साल बाद एकमुश्त 6000 रुपये अलग से दिए जाएंगे. 

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए मोदी सरकार की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट गुरुवार से लाइव कर दी गई है. आइए जानते हैं कि इस स्कीम के लिए कब से अप्लाई कर सकते हैं. इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए क्या होनी चाहिए योग्यताएं और क्या मिलेंगी सुविधाएं:-

कब से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए 12 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. इस पायलट प्रोजेक्ट में इनरोल होने के इच्छुक अभ्यर्थी 25 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

Govt Jobs: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने छठी से 12वीं पास के लिए निकाली भर्ती, 3,306 पदों के लिए आवेदन कल से शुरू 

कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट होने की डेट क्या है?
इस इंटर्नशिप स्कीम की टेक्नोलॉजी पार्टनर BISAG है. कंपनी 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करेगी. शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को 8 नवंबर से 15 नवंबर तक इंटर्नशिप प्रोग्राम के ऑफर पर आखिरी फैसला ले सकेंगे. यह इंटर्नशिप प्रोग्राम 2 दिसंबर से शुरू होगा, जो 13 महीने के लिए होगा.

कितनी मिलेगी इंटर्नशिप?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम में हर इंटर्न को 5000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार की तरफ से 1 साल बाद एकमुश्त 6000 रुपये अलग से दिए जाएंगे. इस 5000 रुपये के मासिक भत्ते में 10% यानी 500 रुपये कंपनियां अपने CSR फंड से देंगी. 4500 रुपये सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

कहां मिलेगी इंटर्नशिप?
इस पायलट प्रोजेक्ट की लागत 800 करोड़ रुपये बताई जा रही है. कई क्षेत्रीय भाषाओं में इंटर्नशिप स्कीम के विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं. कैंडिडेट को जहां तक संभव हो सके, उनके जिले में ही इंटर्नशिप दी जाएगी.

इंटर्नशिप के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता?
21 से 24 साल का कोई भी युवा, जिसके पास 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट है; वो पीएम इंटर्नशिप स्कीम के लिए अप्लाई कर सकता है.

भारत में अगले साल 9.5% तक बढ़ सकती है सैलरी, नौकरी छोड़ने की दर में आएगी गिरावट : रिपोर्ट

किनके लिए नहीं है ये स्कीम?
ऐसा कोई भी शख्स, जिसके परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता हो. जिसके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से ज्यादा हो. या वह खुद किसी फुल टाइम एम्प्लॉयमेंट में हो, इस स्कीम के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है.

कैसे करें अप्लाई?
पीएम इंटर्नशिप स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा. पोर्ल पर आप अपने स्किल और इंटरेस्ट की जानकारी दे सकते हैं. इसके आधार पर तय होगा कि आपको कहां इंटर्नशिप दी जा सकती है.

अब तक कितनी कंपनियों ने किया इनरोल?
रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक टॉप 500 कंपनियों में से 111 कंपनियां इनरोल हो चुकी हैं. सरकार ने बताया कि इंटर्नशिप प्रोग्राम में SC/ST और OBC कैंडिडेट्स के लिए रिजर्वेशन पॉलिसी का पालन किया जाएगा.

45 दिन से सोया नहीं… : टारगेट नहीं हुआ पूरा तो एरिया मैनेजर ने लगा ली फांसी, वर्क प्रेशर का लगाया आरोप

 

 NDTV India – Latest