September 19, 2024
Pm मोदी को इटली की Pm मेलोनी ने दी जन्‍मदिन की बधाई, जानें किस किस ने किया विश

PM मोदी को इटली की PM मेलोनी ने दी जन्‍मदिन की बधाई, जानें किस किस ने किया विश​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन (PM Modi Birthday) पर देश-विदेश से उन्‍हें बधाई मिल रही है. साथ ही राजनीतिक दिग्‍गजों से लेकर फिल्‍मी हस्तियों ने उनके दीर्घायु होने की कामना की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन (PM Modi Birthday) पर देश-विदेश से उन्‍हें बधाई मिल रही है. साथ ही राजनीतिक दिग्‍गजों से लेकर फिल्‍मी हस्तियों ने उनके दीर्घायु होने की कामना की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्‍मदिन (PM Narendra Modi Birthday) है. पीएम मोदी 74 साल के हो गए हैं. इस अवसर पर पीएम मोदी को देश-विदेश से शुभकामनाएं मिल रही हैं. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष के अलावा तमाम विपक्षी नेताओं भी ने उन्हें शुभकामनाएं दीं और उनके दीर्घायु जीवन की कामना की. पीएम मोदी का पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद लगातार तीन बार देश का प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड है. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को शुभकामनाएं दी है.

जॉर्जिया मेलोनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी के साथ अपनी एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं, मुझे यकीन है कि हम इटली और भारत के बीच अपनी दोस्ती और सहयोग को मजबूत करना जारी रखेंगे, ताकि हमारे सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना किया जा सके.”

Tanti auguri di buon compleanno al Primo Ministro dell’India @narendramodi. Sono certa che continueremo a rafforzare la nostra amicizia e la collaborazione tra Italia e India, per affrontare insieme le sfide globali che ci attendono ???? pic.twitter.com/pqXo0ljK8F

— Giorgia Meloni (@GiorgiaMeloni) September 17, 2024

आजाद भारत में जन्‍म लेने वाले पहले PM

मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लिया. पीएम मोदी का जन्‍म 17 सितंबर 1950 को हुआ. इस साल नौ जून को उन्होंने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 26 मई 2014 को मोदी को देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार शपथ दिलाई थी. इसके पांच बरस बाद 2019 में भाजपा ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता और उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की थी.

केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों के प्रमुखों, केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने भी उन्हें बधाई दी और उनके नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि वह अपने अथक परिश्रम, लगन और दूरदर्शिता से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आए हैं और उन्होंने दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है.

जन्‍मदिन पर PM मोदी ने मां को किया याद

अपने जन्मदिवस के दिन मोदी ने अपना अधिकतर समय ओडिशा में बिताया. उन्होंने रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के अलावा राज्य सरकार की प्रमुख महिला-केंद्रित पहल सुभद्रा योजना की शुरुआत की. मोदी ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए याद किया कि कैसे वह अपने जन्मदिन पर हर साल अपनी मां से मिलने जाते थे और उनका आशीर्वाद लेते थे.

उन्होंने कहा, ‘‘यहां आने से पहले मैं हमारे एक आदिवासी परिवार के गृहप्रवेश के कार्यक्रम में उनके घर भी गया था. उस परिवार की मेरी बहन ने खुशी से खीरी भी खिलाई! और जब मैं खीरी खा रहा था तो स्वाभाविक था कि मुझे मेरी मां की याद आना.”

उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि जब मेरी मां जीवित थी तो मैं जन्मदिन पर हमेशा मां का आशीर्वाद लेने जाता था, और मां मेरे मुंह में गुड़ खिलाती थी, लेकिन मां तो नहीं है, आज एक आदिवासी मां ने खीर खिलाकर मुझे जन्मदिन का आशीर्वाद दिया.”

राष्‍ट्रपति ने दी PM मोदी को शुभकामनाएं

इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी को उनके 74वें जन्मदिन पर बधाई दी और कामना की कि उनके अभिनव प्रयास भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का मार्ग प्रशस्त करें.

मुर्मू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आपने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बल पर असाधारण नेतृत्व प्रदान किया है तथा देश की समृद्धि और प्रतिष्ठा में वृद्धि की है.”

प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आपने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बल पर असाधारण नेतृत्व प्रदान किया है तथा देश की समृद्धि और प्रतिष्ठा में वृद्धि की है। मेरी कामना है कि आपके द्वारा राष्ट्र प्रथम की भावना से किए जा रहे अभिनव…

— President of India (@rashtrapatibhvn) September 17, 2024

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी कामना है कि आपके द्वारा राष्ट्र प्रथम की भावना से किए जा रहे अभिनव प्रयासों से भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का मार्ग प्रशस्त हो. मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि आप दीर्घायु हों तथा सदैव स्वस्थ एवं सानंद रहें.”

PM मोदी ने भारत की आत्‍मा को जगाया : धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मोदी को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने मजबूती के साथ देश को 2047 तक विकसित भारत की ओर अग्रसर किया है.

उपराष्ट्रपति ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि मोदी ने दो दशक से ज्यादा समय तक शासन में और एक दशक से अधिक समय तक प्रधानमंत्री के तौर पर भारत की आत्मा को जगाया, इसके सांस्कृतिक मूल्यों में जान डाली और इसकी सभ्यता को पोषित किया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकमानाएं. आपके सक्षम नेतृत्व में देश के जनसामान्य के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आया है. प्रधानमंत्री के रूप में आपने जो उच्च कोटि के आदर्श स्थापित किये हैं वे सार्वजनिक जीवन में कार्य करने वाले प्रत्येक जनप्रतिनिधि के लिये प्रेरणीय है.”

विपक्षी नेताओं ने भी दी PM मोदी केा बधाई

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी मोदी को बधाई दी और उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना की.

आंध्र प्रदेश और बिहार के मुख्यमंत्री क्रमश: एन चंद्रबाबू नायडू एवं नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं. दोनों राजग के प्रमुख घटक दल हैं.

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के वरिष्ठ नेता एच डी देवेगौड़ा ने भी मोदी को बधाई दी और कामना की कि वह तीसरे कार्यकाल में भारत का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के लिए ताकत से आगे बढ़ें.

खरगे ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं. उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की कामना है.”

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.”

आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आपके दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.”

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने मोदी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी.

PM मोदी ने दुनिया में भारत का मान बढ़ाया : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले 100 दिनों की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, लोगों खासकर दलितों, युवाओं और महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

भाजपा, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस और आज से दो अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाती है. नड्डा ने इस अवसर पर पार्टी मुख्यालय में एक रक्तदान शिविर की शुरुआत की और सरकार के 100 दिनों पर आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत ही नहीं पूरे विश्व ने उनके दूरदर्शी एवं सशक्त नेतृत्व को देखा और अनुभव किया है.

उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने पूरी तत्परता, तन्मयता और तपस्वी भाव के साथ देश का नेतृत्व किया है और आज भी कर रहे हैं. गरीब कल्याण से लेकर समाज के हर व्यक्ति के कल्याण की उन्होंने चिंता की है और उसके लिए पूरे मनोयोग से काम किया है.”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि वे अपने अथक परिश्रम, लगन और दूरदर्शिता से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आए हैं और उन्होंने दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने दशकों के सार्वजनिक जीवन में राष्ट्र के लिए त्याग और समर्पण के नए मानक तय किए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देश को मोदी के रूप में एक ऐसा निर्णायक नेता मिला है, जिसने वंचित वर्ग के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने प्रधानमंत्री के बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु होने के साथ ही उनके नेतृत्व में देश से भय, भूख, आतंक और भ्रष्टाचार के पूरी तरह समाप्त होने तथा उसके पुन: विश्व गुरू का स्थान प्राप्त करने की कामना की.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ऐसे समय में हमारा नेतृत्व कर रहे हैं जब प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं घटती वृद्धि और अन्य चुनौतियों का सामना कर रही हैं. भारत, अपने मजबूत आर्थिक बुनियादी ढांचे के साथ, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है.”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर उनके दीर्घ, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना करता हूं. हमारे राष्ट्र को विकसित भारत की ओर ले जाने में आपका नेतृत्व हम सभी को प्रेरित करता है. हमारी विदेश नीति उस सोच को साकार करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.”

रजनीकांत और अक्षय कुमार ने भी दी शुभकामनाएं

इसके साथ ही फिल्‍म जगत ने भी पीएम मोदी को उनके जन्‍मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं. अभिनेता रजनीकांत, अक्षय कुमार और चिरंजीवी सहित सिने जगत की कई हस्तियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दीं. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में रजनीकांत ने कहा, “हमारे सबसे आदरणीय प्रधानमंत्री प्रिय श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं. मैं प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर आपको हमेशा अच्छी सेहत और खुशियां प्रदान करें.”

अभिनेता अक्षय कुमार ने ‘एक्स’ पर लिखा, “आपको जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, नरेन्द्र मोदी जी. देश के लिए आप बिना थके, बिना रुके जो कर रहे हैं, उस पर हम सब को गर्व है. भगवान से प्रार्थना है कि आप खुश और स्वस्थ रहें.”

चिरंजीवी ने कहा, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं! आपकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं! भगवान आपको अधिक ताकत दें ताकि आप हमारे देश को नयी ऊंचाइयों तक ले जा सकें!!”

अभिनेता सुनील शेट्टी और जैकी श्रॉफ ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. शेट्टी ने ‘एक्स’ पर लिखा, “हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. आपका नेतृत्व हमारे देश को नयी ऊंचाइयों और उपलब्धियों की ओर ले जाता रहे. आपको अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों से भरा एक और साल मिले.”

श्रॉफ ने कहा, “हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं!”

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.