PM Kisan Yojana: 14वीं किस्‍त कुछ ही देर में आपके खाते में पहुंच जाएगी, चेक करें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीकर से किसानों को सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का सौगात देंगे। राजस्थान से प्रधानमंत्री, देश के किसानों के खाते में किस्त ट्रांसफर करेंगे। केंद्र सरकार की योजना के तहत 8 करोड़ से ज्‍यादा किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये भेजे जाएंगे। 17 हजार करोड़ की रकम ट्रांसफर की जानी है।

अभी तक इस योजना के तहत 13वीं किस्‍त ट्रांसफर की जा चुकी है। सरकार इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। ये रकम तीन किस्‍त में चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये करके दी जाती है।

लाभार्थी सूची में कैसे चेक करें अपना नाम

  • लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  • होमपेज पर आपको फॉर्मर कॉर्नर का विकल्‍प दिखाई देगा, यहां क्लिक करें
  • अब आपको Beneficiary List पर क्लिक करना होगा
  • अगले पेज पर आपको राज्‍य, जिला, गांव आदि की जानकारी देनी होगी
  • गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें
  • पूरी डिटेल अब आपके सामने खुल जाएगी

अगर ये लिखा होगा तो नहीं मिलेगी रकम

अधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी किसान अपना स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं। अगर स्‍टेटस में NO लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपको रकम नहीं दी जाएगी। स्‍टेटस चेक करने के लिए फॉर्मर कॉर्नर में बेनेफिशियर स्‍टेटस पर जाएं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्‍ट्रेशन नंबर डालना होगा। इसके बाद गेट डाटा पर जाएं स्‍टेटस की जानकारी सामने आ जाएगी।

e-KYC कराना अनिवार्य

अगर किसानों ने e-KYC भी नहीं कराया है तो भी पीएम किसान योजना के तहत रकम नहीं दी जाएगी। ई-केवाईसी की प्रक्रिया आप ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, CSCपर जाकर भी ई-केवाईसी कराया जा सकता है।