पीएम मोदी ने किया ऐलान: हल्दी किसानों के लिए नेशनल टरमरिक बोर्ड के गठन

PM Modi in Telangana: पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को चुनावी राज्य तेलंगाना पहुंचे थे। यहां उन्होंने करीब 13500 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने महबूबनगर में जनसभा को संबोधित करते हुए महिला आरक्षण बिल को त्योहारों के शुरू होने के पहले नारी शक्ति पूजा की बात कही। उन्होंने कहा कि इस देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है। संसद में नारी वंदन अधिनियम को पास कराकर हमने नवरात्रि के पहले ही शक्ति पूजा के भाव को साबित कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना में आज कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इससे यहां उत्सव का रंग और खिल उठा है। मुझे खुशी है कि मैंने कई ऐसी परियोजनाओं की नींव रखी या शिलान्यास किया है जिससे यहां के लोगों के जीवन में बहुत बड़े बदलाव आएंगे।

विजयवाड़ा कॉरिडोर से आवाजाही सुगम

पीएम मोदी ने कहा कि विजयवाड़ा कॉरिडोर के माध्यम से आपको तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में आवाजाही बहुत आसान होने वाली है। इसके कारण इन तीनों राज्यों में ट्रेड, टूरिज्म और इंडस्ट्री को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। इस कॉरिडोर में कई महत्वपूर्ण इकोनॉमिक हब हैं जिसकी पहचान की गई है। इसमें स्पेशल इकोनॉमिक जोन सहित विभिन्न बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए जोन बनाए गए हैं। इससे रोजगार के अनेक अवसर खुलने वाले हैं। राज्य के जिलों के किसानों की फूड प्रॉसेसिंग में सहूलियत मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश के कई प्रमुख कॉरिडोर इसी राज्य से होकर गुजर रहे हैं ताकि यहां के किसानों को एक्सपोर्ट में मदद मिल सके। यहां के लोगों के लिए कई सेक्टर्स के लिए हब बनाया जा रहा है।

नेशनल टरमरिक बोर्ड के गठन का निर्णय

भारत हल्दी की खेती का प्रमुख केंद्र है। यहां तेलंगाना में भी किसान बड़ी मात्रा में हल्दी का पैदावार करते हैं। कोरोना के बाद हल्दी को लेकर जागरूकता भी बढ़ी है और दुनियाभर में डिमांड भी बढ़ी है। आज यह आवश्यक है कि हल्दी की पूरी वैल्यू चैन-उत्पादन से लेकर एक्सपोर्ट तक प्रोफेशनल तरीके से होना चाहिए। इससे जुड़े एक बड़े फैसले की आज मैं तेलंगाना की धरती पे घोषणा कर रहा हूं। केंद्र सरकार ने हल्दी किसानों के लिए नेशनल टरमरिक बोर्ड के गठन का निर्णय किया है। बोर्ड, हल्दी के सप्लाई चेन से लेकर उसके वैल्यु एडिशन तक में मदद करेगा।

इन परियोजनाओं की आधारशिला पीएम ने रखी

पीएम मोदी प्रमुख सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी जो नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे का हिस्सा हैं। इसमें वारंगल से NH-163G के खम्मम खंड तक 108 किमी लंबा चार-लेन एक्सेस कंट्रोल ग्रीनफील्ड राजमार्ग और NH-163G के खम्मम से विजयवाड़ा खंड तक 90 किमी लंबा चार लेन एक्सेस कंट्रोल ग्रीनफील्ड राजमार्ग शामिल हैं। इनके निर्माण पर 6,400 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इन परियोजनाओं का उद्घाटन

नरेंद्र मोदी NH-365BB के 59 किमी लंबे सूर्यापेट से खम्मम खंड की चार लेन सड़क का उद्घाटन किया। इसे लगभग 2,460 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यह हैदराबाद-विशाखापत्तनम कॉरिडोर का एक हिस्सा है। इसे भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया गया है। पीएम 37 किलोमीटर लंबी जैकलेयर-कृष्णा नई रेलवे लाइन का उद्घाटन भी किया। इस बनाने में 500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है।

मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृष्णा स्टेशन से हैदराबाद (काचीगुडा)-रायचूर-हैदराबाद (काचीगुडा) ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाया। यह ट्रेन सेवा तेलंगाना के हैदराबाद, रंगारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट जिलों को कर्नाटक के रायचूर जिले से जोड़ेगी। वह लगभग 2,170 करोड़ रुपए की लागत से बनी ‘हसन-चेरलापल्ली एलपीजी पाइपलाइन परियोजना’ को राष्ट्र को समर्पित किया। इसके साथ ही कृष्णापट्टनम से हैदराबाद तक भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की ‘मल्टी-प्रोडक्ट पेट्रोलियम पाइपलाइन’ की आधारशिला भी रखा गया।