September 20, 2024
Draupadi Murmu

75th Republic Day: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश को किया संबोधित

गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया।

75th Republic Day: गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया। देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देने के साथ उन्होंने वर्तमान समय को युग परिवर्तन का दौर बताया। उन्होंने कहा कि देश अमृत काल के प्रारंभिक वर्षों में है। यह परिवर्तन का समय है। हमें देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का सुनहरा अवसर दिया गया है। हर किसी का योगदान हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नागरिक महत्वपूर्ण होंगे। प्रेसिडेंट मुर्मू ने राम मंदिर बनाए जाने और पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न प्रदान किए जाने का भी जिक्र किया।

इसलिए भारत लोकतंत्र की जननी

द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि कल वह दिन है जब हम संविधान के प्रारंभ होने का जश्न मनाएंगे। इसकी प्रस्तावना “हम भारत के लोग” शब्दों से शुरू होती है जो दस्तावेज़ के विषय अर्थात् लोकतंत्र पर प्रकाश डालती है। भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था पश्चिमी लोकतंत्र की अवधारणा से कहीं अधिक पुरानी है। यही कारण है कि भारत को “लोकतंत्र की जननी” कहा जाता है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और कर्पूरी ठाकुर का जिक्र

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के समाज में योगदान की स्वीकार्यता उनको भारत रत्न दिया जाना है। राष्ट्रपति ने कहा: मैं कर्पूरी जी को उनके योगदान से सार्वजनिक जीवन को समृद्ध बनाने के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। कर्पूरी जी पिछड़े वर्ग से थे और उन्होंने अपना जीवन उनके कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने यूपी के अयोध्या में राम लला मंदिर के अभिषेक को एक ऐतिहासिक और देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण क्षण बताया।

इस सप्ताह की शुरुआत में हमने अयोध्या में निर्मित गौरवशाली नए मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की ऐतिहासिक ‘प्राण प्रतिष्ठा’ देखी। जब इस घटना को व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखा जाएगा तो भविष्य के इतिहासकार इसे भारत की अपनी सभ्यतागत विरासत की निरंतर पुनः खोज में एक मील का पत्थर मानेंगे। उचित न्यायिक प्रक्रिया और देश की सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद मंदिर का निर्माण शुरू हुआ। अब यह एक भव्य इमारत के रूप में खड़ा है जो न केवल लोगों के विश्वास की अभिव्यक्ति देता है बल्कि न्यायिक प्रक्रिया में लोगों के भारी विश्वास का प्रमाण भी है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

अभूतपूर्व परिवर्तनों का काल है भारत का यह अमृत काल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि’अमृत काल’ का काल अभूतपूर्व तकनीकी परिवर्तनों का काल होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीकी प्रगति हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन रही है। भविष्य में चिंता के कई क्षेत्र हैं लेकिन आगे रोमांचक अवसर भी हैं, खासकर युवाओं के लिए। वे नई सीमाएं तलाश रहे हैं। हमें उनके रास्ते से बाधाएं दूर करने और उन्हें अपनी पूरी क्षमता दिखाने का मौका देने के लिए हर संभव प्रयास करने की जरूरत है।

हम दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शामिल

प्रेसिडेंट ने कहा कि हमारी जीडीपी वृद्धि दर हाल के वर्षों में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक रही है और हमारे पास यह विश्वास करने के सभी कारण हैं कि यह प्रदर्शन वर्ष 2024 और उसके बाद भी जारी रहेगा। मेरा मानना है कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम महिला सशक्तिकरण के लिए एक क्रांतिकारी उपकरण साबित होगा। यह हमारे शासन की प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में भी काफी मदद करेगा।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.