September 21, 2024
Quad Meeting: 4 खास दोस्तों के लिए बाइडेन ने खोली अपनी कोठी, देखें क्यों है यह खास

QUAD Meeting: 4 खास दोस्तों के लिए बाइडेन ने खोली अपनी कोठी, देखें क्यों है यह खास​

बाइडेन की विलमिंगटन वाली हवेली (Biden Wilmington House) 10,000 वर्ग फीट से ज्यादा जगह में फैली हुई है, दो मंजिला इस हवेली में 5 बेडरूम, ढाई बाथरूम और तीन फायरप्लेस शामिल हैं. बाइडेन ने अपने इस घर को "स्टेशन" कहा था.

बाइडेन की विलमिंगटन वाली हवेली (Biden Wilmington House) 10,000 वर्ग फीट से ज्यादा जगह में फैली हुई है, दो मंजिला इस हवेली में 5 बेडरूम, ढाई बाथरूम और तीन फायरप्लेस शामिल हैं. बाइडेन ने अपने इस घर को “स्टेशन” कहा था.

इस साल का क्वाड सम्मेलन (QUAD Summit) बहुत ही खास है. यह सिर्फ अमेरिका में ही नहीं बल्कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के होम टाउन में होने जा रहा है. डेलावेयर के विलमिंगटन शहर में जो बाइडेन का ‘ड्रीम हाउस’ (Joe Biden Wilmington House) भी है. बाइडेन व्हाइट हाउस से निकलकर अक्सर वीकेंड्स पर समय बिताने अपनी इस कोठी में आते हैं. अब जब क्वाड में वर्ल्ड लीडर्स डेलावेयर में जुटेंगे, तो बाइडेन की यह कोठी एक बार फिर से चर्चा में है. क्यों कि अमेरिका राष्ट्रपति ने अपनी इस कोठी को अपने चार खास दोस्तों के लिए एक बार फिर से खोल दिया है. वह कई खास बैठकें अपनी इसी पुरानी कोठी में करेंगे और उनके साथ समय बिताएंगे.

ये भी पढ़ें-QUAD में भारत का रोल कितना? क्यों चिढ़ता है चीन… जानिए PM मोदी के अमेरिकी दौरे से भारत को क्या मिलेगा

जो बाइडेन का विलमिंगटन वाला घर

जो बाइडेन वाशिंगटन से करीब 110 मील दूर विलमिंगटन में मौजूद अपने इस घर पर हमेशा ही गर्व महसूस करते हैं. वह अक्सर व्हाइट हाउस से दूर यहां पर समय बिताते हैं. बाइडेन की यह कोठी साल 2022 में तब सुर्खियों में आई थी, जब क्लासिफाइड डक्युमेंट्स गैरेज में उनकी कार्वेट स्पोर्ट्स कार के बगल में पाए गए थे.

बाइडेन के ‘ग्रीनविल’ में कितने कमरे

विलमिंगटन में मौजूद जो बाइडेन की इस भव्य सी दिखने वाले ड्रीम होम का नाम ग्रीनविल है. ग्रीनविल हवेली उनके कब्जे में आने से बहुत पहले मूल रूप से बारूद के कारोबार से जुड़े परिवार डु पोंट्स की थी. उन्होंने नेमोर्स एस्टेट में 300 एकड़ की हरी-भरी जगह और एक शैटॉ-शैली की हवेली बनाई, 47,000 वर्ग फीट की इस हवेली में 105 कमरे हैं. यह भव्य हवेली बाद में जो बाइडेन का घर बन गई. इस हवेली को 1930 में बनाया गया था.

हवेली में पूल, बगीचा और बास्केटबॉल कोर्ट

बाइडेन की यह हवेली 10,000 वर्ग फीट से ज्यादा जगह में फैली हुई है, दो मंजिला इस हवेली में 5 बेडरूम, ढाई बाथरूम और तीन फायरप्लेस शामिल हैं. बाइडेन ने अपने इस घर को “स्टेशन” कहा था. 1988 के उनके राष्ट्रपति कैंपेन के लिए इस हवेली ने हेडक्वार्टर के रूप में काम किया था. इस हवेली के बाहरी हिस्से में प्लास्टर और एक गैबल रूफ है, दो एकड़ के जमीन के टुकड़े में एक बड़ा सा पूल, बगीचा, पार्किंग एरिया और एक बास्केटबॉल कोर्ट है.

बाइडेन के लिए खास है विलमिंगटन वाली हवेली

कोरोना लॉकडाउन के समय बाइडेन व्हाइट हाउस को छोड़कर अपनी इसी हवेली में रहने चले गए थे.इस हवेली में वह सिर्फ अपने परिवार के साथ समय ही नहीं बिताते बल्कि अपना ऑफिस का कामकाज भी करता हैं. बाइडेन की यह हवेली उनका कंफर्ट जोन मानी जाती है.

ट्र्ंप के बेटे एरिक ट्रंप ने एक फोटो ट्वीट कर इस हवेली के बारे में कई खुसाले किए थे. उन्होंने कहा कि बाइडेन ने जब इसे खरीदा था, तो यह इतनी शानदार नहीं दिखती थी.बाइडेन ने इसे भव्य बनाने के लिए पिछले दो दशकों में बहुत खर्चा किया है. उन्होंने साल 1974 में इस हवेली पर 185,000 डॉलर खर्च किए थे.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.