October 6, 2024
Congress new team

Parliament: 20 मार्च तक के लिए दोनों सदन स्थगित, अधीर रंजन बोले-56 इंच सिकुड़ गया है क्या?

हंगामा बढ़ता देख लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने 20 मार्च तक के लिए संसद की कार्यवाही को स्थगित कर दिया।

Rahul Gandhi Cambridge row: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में बीते 5 दिनों से सदन का कामकाज बाधित है। शुक्रवार को संसद का पांचवां दिन भी हंगामा की भेंट चढ़ गया। बीजेपी लगातार राहुल गांधी के माफी की मांग कर रही थी जबकि कांग्रेस सांसदों ने अडानी मुद्दे की जांच के लिए जेपीसी की मांग के लिए नोटिस दी थी। शुक्रवार को सदन में पहुंचने के साथ ही बीजेपी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष भी अडानी मुद्दे को लेकर हमलावर था। हंगामा बढ़ता देख लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने 20 मार्च तक के लिए संसद की कार्यवाही को स्थगित कर दिया।

क्यों डर रही बीजेपी: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा स्थगित किए जाने के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर अडानी मुद्दे पर डरने का आरोप लगाया। उन्होंने पूछा कि भाजपा पार्टी के सदस्य इधर-उधर क्यों बोल रहे हैं, संसद में चर्चा करने से क्यों डरते हैं? भाजपा राहुल गांधी से डर गई है। पीएम मोदी का 56 इंच का सीना अब सिकुड़ गया है।

राहुल गांधी पहुंचे थे बोलने…

शुक्रवार को पांचवें दिन राहुल गांधी को बोलने का मौका दिए जाने की उम्मीद थी। हालांकि, सुबह आठ मंत्रियों ने मीटिंग कर राहुल गांधी और कांग्रेस के खिलाफ मुखर होकर हमलावर होने की रणनीति बना ली थी। सदन के शुरू होते ही बीजेपी सांसदों ने माफी की मांग करते हुए हंगामा शुरू कर दिया। उधर, राहुल गांधी के सदन में पहुंचते ही हंगामा तेज हो गया। बता दें कि चार मंत्री राहुल गांधी से माफी की मांग कर चुके हैं जबकि कांग्रेस ने पीएम मोदी पर विदेशी धरती पर देश का अपमान करने का आरोप लगाते हुए राहुल के माफी से इनकार कर दिया है। गुरुवार को राहुल गांधी ने कहा था कि अगर लोकतंत्र है तो उनको संसद में बोलने का मौका दिया जाएगा। संसद में उन पर आरोप लगे हैं तो जवाब भी वह संसद में ही देंगे।

8 मंत्रियों ने चर्चा की, कैसे राहुल गांधी के मुद्दे को आगे लेकर जाएं

इससे पहले शुक्रवार को आठ केंद्रीय मंत्रियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से संसद भवन में मुलाकात की और इस बात पर चर्चा की कि राहुल गांधी के खिलाफ मामले को कैसे आगे बढ़ाया जाए। पिछले चार दिनों से हर सुबह, एक कैबिनेट मंत्री ने मीडिया के सामने राहुल गांधी पर हमले की अगुवाई की है। अगली बारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की है।

बजट सत्र के दूसरे भाग में संसद में गतिरोध के प्रमुख कारणों में भाजपा द्वारा माफी की मांग और कांग्रेस द्वारा माफी की पेशकश से इनकार करना शामिल है। राहुल गांधी ने बार-बार इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी विदेश यात्राओं के दौरान अक्सर कांग्रेस शासन के दौरान देश की उपलब्धियों पर हमला बोला था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.