Rahul Gandhi disqualification: राहुल गांधी के पहले भी कई सांसद-विधायक गंवा चुके हैं पद

Rahul Gandhi disqualification: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के पहले भी देश के कई सांसदों व विधायकों की सदस्यता जा चुकी है। आईए देखते हैं पूरी लिस्ट किन-किन सांसदों व विधायकों की सदस्यता अबतक जा चुकी है।

क्यों हुई राहुल को सजा और गंवाई लोकसभा सदस्यता?

राहुल गांधी को 2019 में ‘मोदी सरनेम’ को लेकर किए गए कमेंट के लिए दो साल की सजा के बाद संसद सदस्यता खत्म कर दी गई है। गुरुवार को राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई थी। इस सजा के बाद शुक्रवार को उनकी सदस्यता को रद्द करते हुए अयोग्य ठहरा दिया गया। यह पहला मामला नहीं है जब किसी सांसद या विधायक की सदस्यता रद्द की गई है। राहुल गांधी के पहले भी दर्जन भर सांसद-विधायकों की सदस्यता जा चुकी है।

राहुल गांधी को गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उनकी 2019 की टिप्पणी के लिए सूरत की अदालत ने दोषी ठहराया था और शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय द्वारा पुष्टि की गई कि उन्हें संसद की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। उन्होंने 2019 के चुनावों के दौरान केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी। अब वायनाड में उपचुनाव होने की संभावना है। हालांकि, अभी राहुल गांधी के पास कोर्ट जाने का विकल्प खुला हुआ है।

लालू यादव, आजम खान समेत कई नेताओं की जा चुकी है सदस्यता

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया था। इसके बाद लालू प्रसाद यादव को 2013 में लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। रामपुर से सांसद आजम खान को 2019 के हेट-स्पीच मामले में एक अदालत ने दोषी ठहराया था। रामपुर कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें उत्तर प्रदेश विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

मोहम्मद फैजल को मिली राहत तो जयललिता छोड़ी सीएम पद

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल को सत्र अदालत ने 13 जनवरी 2023 को हत्या के प्रयास के मामले में दोषी ठहराया था। हालांकि, कोर्ट ने इस मामले में स्टे दे दिया। इसलिए उनकी सदस्यता अभी बची हुई है। तमिलनाडु की लोकप्रिय मुख्यमंत्री रह चुकी जे.जयललिता को भी कोर्ट में सजा सुनाए जाने के बाद सदस्यता गंवानी पड़ी थी। इसके बाद जयललिता को मुख्यमंत्री पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था।

यूपी में तो लंबी फेहरिश्त सदस्यता गंवाने वालों की…

आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम, राज्यसभा सांसद रशीद मसूद, बीबी जागीर कौर, उमलेश यादव, नरोत्तम मिश्र सहित कई सांसद-विधायकों की सदस्यता जा चुकी है। इसके अलावा यूपी के मुजफ्फरनगर दंगों में सजा पाए बीजेपी विधायक विक्रम सैनी, हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा पाए बीजेपी विधायक अशोक चंदेल, रेप के आरोप में सजा पाए बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर, फर्जी मार्कशील के मामले में बीजेपी विधायक इंद्र प्रताप तिवारी की भी सदस्यता जा चुकी है।