Video: राहुल गांधी ने मणिपुर के पीड़ितों की कहानी का किया मार्मिक तरीके से वर्णन, बोले-अफसोस…प्रधानमंत्री के लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं

Rahul Gandhi speech: लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दूसरे दिन की बहस की शुरूआत राहुल गांधी के भाषण से हुई। संसद के मानसून सत्र में लाए गए अविश्वास पर बोलते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मणिपुर हिंसा में चुप्पी पर निशाना साधा। राहुल ने सबसे पहले अपनी सदस्यता बहाली के लिए स्पीकर को धन्यवाद दिया।

भाजपा के मित्रों को डरने की जरूरत नहीं, अडाणीजी पर नहीं बोलने जा रहा

पिछली बार जब मैं बोला तो थोड़ा कष्ट भी पहुंचाया। इतनी जोर से अडाणीजी पर फोकस किया कि जो आपके सीनियर नेता हैं, उन्हें थोड़ा कष्ट हुआ। जो कष्ट हुआ उसका असर शायद आप पर भी हुआ। इसके लिए माफी मांगता हूं। मैंने सिर्फ सच्चाई रखी थी। आज जो मेरे भाजपा के मित्र हैं। आज आपको डरने की जरूरत नहीं है। आज मैं अपना भाषण अडाणीजी पर नहीं बोलने जा रहा हूं। आप शांत रह सकते हैं। मेरा भाषण आज दूसरी डायरेक्शन में जा रहा है। रूमी ने कहा था कि जो शब्द दिल से आते हैं, वो शब्द दिल में जाते हैं। आज मैं दिमाग से नहीं बोलना चाहता, आज मैं दिल से बोलूंगा। मैं आज आप लोगों पर इतना आक्रमण नहीं करूंगा। एक-दो गोले जरूर मारूंगा। आप रिलेक्स कर सकते हैं।

राहुल गांधी, लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान

बहस के पहले दिन भी राहुल के भाषण (Rahul Gandhi speech) की चर्चा थी, लेकिन शुरुआत गौरव गोगोई ने की थी। मंगलवार को सरकार की ओर से निशिकांत दुबे ने जवाब दिया था।

पीएम के लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है: राहुल गांधी

कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया। हमारे प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए, क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है। मैंने मणिपुर शब्द प्रयोग किया। आज की सच्चाई यह है कि मणिपुर नहीं बचा है। मणिपुर को आपने बांट दिया है, तोड़ दिया है। रिलीफ कैंप में गया, महिलाओं से बात की, बच्चों से बात की, प्रधानमंत्रीजी ने आज तक नहीं किया। एक महिला से मैंने पूछा- बहन आपके साथ क्या हुआ? उसने कहा- मेरा छोटा सा बेटा, एक ही बच्चा था मेरा, मेरी आंखों के सामने उसे गोली मारी है। मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही। मुझे डर लगा और घर छोड़ दिया, जो भी मेरे पास था, वो छोड़ दिया। ये झूठ नहीं है। झूठ आप लोग बोलते हो, मैं नहीं। मैंने महिला से पूछा कुछ तो लाईं होंगी। उन्होंने कहा कि सिर्फ कपड़े और एक फोटो है।

राहुल गांधी, संसद में बोलते हुए

एक और उदाहरण है। दूसरे कैंप में एक महिला से पूछा कि क्या हुआ? जैसे ही मैंने यह सवाल पूछा- एक सेकेंड में वो कांपने लगी। उसने अपने दिमाग में वो दृश्य सोचा और मेरे सामने कांपती हुई बेहोश हो गई। ये सिर्फ दो उदाहरण है। इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है। सिर्फ मणिपुर की नहीं की। इनकी राजनीति ने मणिपुर को नहीं, हिंदुस्तान को मारा, हिंदुस्तान को कत्ल किया, उसका मर्डर किया।

राहुल गांधी, अविश्वास प्रस्ताव के दौरान लोकसभा में

Read this also: No Confidence Motion against Modi Government Highlights: मणिपुर हिंसा पर विपक्ष ने पीएम मोदी को घेरा, सत्तापक्ष ने ऐसे किया बचाव

Related Post