September 12, 2024
Rahul Navin ED new Director

ED new Director: राहुल नवीन बने ईडी के नए डॉयरेक्टर

राहुल नवीन अगले दो वर्षों तक इस प्रतिष्ठित पद पर कार्य करेंगे।

ED new Director:केंद्र सरकार ने 1993 बैच के आईआरएस (Indian Revenue Service) अधिकारी राहुल नवीन (Rahul Navin) को ED (Enforcement Directorate) का डायरेक्टर बनाया है। वह दो साल तक इस पद पर बने रहेंगे। इस दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी का नेतृत्व करेंगे।

्र

कौन हैं ईडी के डायरेक्टर राहुल नवीन?

ईडी के डायरेक्टर राहुल नवीन आईआरएस अधिकारी हैं। वह नवंबर 2019 से ईडी में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में काम कर रहे थे। 15 सितंबर 2023 को उन्हें प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया था।

इससे पहले उन्होंने भारतीय राजस्व सेवा के 63वें बैच में अतिरिक्त निदेशक और पाठ्यक्रम निदेशक के रूप में काम किया था। वह ईडी मुख्यालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं। सितंबर 2023 में राहुल नवीन को नए डायरेक्टर की नियुक्ति तक प्रभारी निदेशक बनाया गया था। केंद्र सरकार ने उन्हें ही डायरेक्टर की जिम्मेदारी देने का फैसला किया है।

केजरीवाल, हेमंत सोरेन को करा चुके हैं अरेस्ट

राहुल नवीन के “प्रभारी निदेशक” पद पर रहने के दौरान ईडी ने आप (आम आदमी पार्टी) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। ईडी ने पहली बार किसी राजनीतिक दल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी के रूप में नामित किया है। राहुल नवीन विशेष निदेशक ईडी थे। पिछले साल सितंबर में उन्हें ईडी निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.