Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी के दिन कुछ बातों का रखें खास ध्यान, यहां जानें क्या हैं व्रत के नियम​

 Rama Ekadashi Vrat: रमा एकादशी के दिन पूरे मनोभाव से भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है. यहां जानिए इस दिन किन बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है.

Rama Ekadashi 2024: एकादशी तिथि के दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत किया जाता है और उनकी विधिवत पूजा की जाती है. कहा जाता है कि एकादशी की पूजा से जातक को सभी सांसारिक दुखों से छुटकारा मिलता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी का व्रत किया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है और व्रत किया जाता है. गलतियां करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. ऐसे में जातक को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं कि एकादशी तिथि पर पूजा के दौरान क्या करना चाहिए और किन कामों को करने से बचना चाहिए.

Chhath Puja Date: इस साल 5 या 7 नवंबर, किस दिन की जाएगी छठ पूजा, यहां जानें सही तारीख

रमा एकादशी पर भगवान विष्णु को करें प्रसन्न

रमा एकदशी तिथि पर भगवान विष्णु की पूजा (Lord Vishnu Puja) के साथ उनका सच्चे मन से व्रत करना चाहिए. इस दिन दान-पुण्य का खास महत्व है. कहा जाता है कि एकादशी पर किए गए दान का कई गुणा आने वाली पीढ़ियों को प्राप्त होता है. एकादशी की पूजा के दौरान भगवान विष्णु को उनके पसंदीदा फल और मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इसके साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी दल का प्रयोग जरूर करना चाहिए. भगवान विष्णु की पूजा में पंचामृत बनाकर अर्पित करना चाहिए. इस दिन तुलसी की पूजा करके उसके नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए. इससे भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन पूजा-पाठ और कीर्तन करना चाहिए. भगवान विष्णु की पूजा के बाद जातक को विष्णु चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए.

रमा एकादशी पर भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

रमा एकादशी तिथि पर झूठ बोलना, ईर्ष्या करना, क्रोध करना और दूसरों की बुराई करना निषेध है. इस दिन मूली, बैंगन, प्याज, लहसुन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. एकादशी पर तुलसी के पत्ते भूलकर भी नहीं तोड़ने चाहिए और ना ही तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए. इस दिन दिन में सोना वर्जित है. इस दिन पान नहीं खाना चाहिए. इस दिन काले रंग के वस्त्र पहनने शुभ नहीं माने जाते हैं. इस दिन चावल खाना खासतौर पर वर्जित है. एकादशी के दिन नाखून और बाल कटवाना भी निषेध कहा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 NDTV India – Latest