गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट होंगे मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी, अरब देशों का सबसे उदारवादी चेहरा है मिस्र

Republic day: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी (Abdel Fattah El-Sisi) अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आने वाले हैं। उनकी यात्रा के दौरान भारत और मिस्र के बीच करीब आधा दर्जन समझौतों पर साइन होने की उम्मीद है। ये समझौते दोनों देशों के बीच कृषि, आईटी और साइबर सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए होंगे।

राष्ट्रपति अल-सिसी 26 जनवरी 2023 को आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में भारत के मुख्य अतिथि होंगे। यह सम्मान पाने वाले वह मिडिल ईस्ट के पांचवे नेता होंगे। उनकी यात्रा के दौरान भारत और मिस्र के बीच रक्षा क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने को लेकर डील हो सकती है। मिस्र ने भारत से फाइटर जेट तेजस, आकाश मिसाइल और कुछ राडार खरीदने को लेकर गहरी दिलचस्पी दिखाई है। उम्मीद है कि अल-सिसी की यात्रा के दौरान इस संबंध में डील हो सकती है। वह 24 जनवरी को भारत आने वाले हैं।

भारत मिस्र के साथ बढ़ाना चाहता है व्यापारिक संबंध

मिस्र को अफ्रीका और यूरोप के बाजार का प्रमुख प्रवेशद्वार माना जाता है। अरब दुनिया के साथ-साथ अफ्रीका में मिस्र का बड़ा असर है। भारत मिस्र के साथ अपने संबंधों का विस्तार करने का इच्छुक है। आगामी यात्रा से परिचित लोगों ने कहा कि नई दिल्ली अल-सिसी को आतंकवाद से निपटने के लिए दृढ़ संकल्प दिखाने वाला मजबूत नेता मानता है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति में वार्ता

भारत मिस्र को अरब दुनिया में एक उदारवादी आवाज के रूप में भी मानता है। यह इस्लामिक सहयोग संगठन में भारत या भारत से जुड़े कश्मीर जैसे मुद्दों पर बहुत संतुलित रुख अपना रहा है। 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति अल-सिसी के बीच बैठक होगी। इस दौरान कृषि, आईटी, साइबर सुरक्षा और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए दोनों पक्षों द्वारा आधा दर्जन समझौतों पर साइन किए जाने की उम्मीद है। मिस्र के राष्ट्रपति व्यापार जगत के नेताओं से भी बातचीत करेंगे।

Related Post