Shani Dev Bhog: शनिदेव को करना है खुश तो लगाइए इन चीजों का भोग, होगा मंगल ही मंगल​

 अगर शनिदेव को उनका प्रिय भोग लगाया जाए तो वो जल्दी खुश हो जाते हैं और उनकी विशेष कृपा मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं भगवान शनि देव को क्या सबसे ज्यादा प्रिय है और उन्हें किन चीजों की भोग लगाना चाहिए.

Shani Dev Priya Bhog : न्याय के देवता शनिदेव कर्म के फलदाता कहे जाते हैं. भगवान शनि कर्मों के हिसाब से हर किसी को फल फल देते हैं. अच्छे कर्म का अच्छा फल और बुरे कर्म पर दंडित करते हैं. माना जाता है कि अगर भगवान शनि देव (Shani Dev) किसी से नाराज हो जाएं तो जीवन परेशानियों से भर सकता है. ऐसे लोग जिन पर शनि की साढ़ेसाती और ढय्या है, उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में शनिदेव भगवान को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन विधिपूर्वक पूजा-पाठ करने की सलाह दी जाती है. ज्योतिषाचार्यों (Astrologers) का कहना है कि अगर शनिदेव को उनका प्रिय भोग (Shani Dev Bhog) लगाया जाए तो वो जल्दी खुश हो जाते हैं और उनकी विशेष कृपा मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं भगवान शनि देव को क्या सबसे ज्यादा प्रिय है और उन्हें किन चीजों की भोग लगाना चाहिए.

नवरात्रि में 9 दिनों तक मां की पूजा के लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए, नोट कर लें पूरी लिस्ट

शनिदेव की पूजा विधि

शनिवार की शाम को स्नान आदि करके घर के किसी साफ स्थान पर शनिदेव की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें.

नीले फूल, काला कपड़ा, काली उड़द और काले तिल भगवान शनिदेव को चढ़ाएं. मीठी पूड़ी का भोग भी लगाना शुभ माना जाता है.

काली तुलसी की माला से ‘ऊँ शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

तिल के तेल से 1 चौमुखा दीपक जलाकर शनिदेव की आरती करें.

शनिदेव को भोग में क्या चढ़ाएं

1. काली उड़द दाल

शनिवार के दिन भगवान शनि को काली उड़द की दाल की खिचड़ी का भोग लगाना अत्यंत शुभ फलदायी माना जाता है. मान्यता है कि इस भोग को पाकर शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन खुशहाल बना देते हैं.

2. काला तिल

शनिदेव के प्रिय भोग में काला तिल भी आता है. यह उन्हें काफी प्रिय है. शनिवार को काला तिल या इससे बनी किसी चीज का भोग लगाने से भगवान शनिदेव खुश हो जाते हैं और हर मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

3. गुड़

भगवान शनिदेव को गुड़ भी काफी प्रिय है. यह सबसे उत्तम माना जाता है. मान्यता है कि शनिदेव को गुड़ या इससे बनी किसी चीज का भोग लगाने से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं और सफलता मिलती है.

 4. मीठी पूड़ी

हिंदू धर्म में मान्यता है कि शनिवार के दिन मीठी पूड़ी या गुलाब जामुन का भोग शनिदेव को लगाने से भगवान प्रसन्न होते हैं. हर वो चीज देते हैं, जो भक्त को चाहिए होती है. इसके अलावा परिवार के सभी कष्ट दूर कर देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 NDTV India – Latest