September 19, 2024
Cheetah

कूनो नेशनल पार्क में अब आएंगे South African Cheetah, 12 चीते किए जा चुके हैं क्वारंटीन

अपने 72वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को छोड़ा था।

South African Cheetah: कूनो नेशनल पार्क में चीतों का एक और ग्रुप यहां पहुंचने वाला है। इस बार यह चीते साउथ अफ्रीका के जंगलों से लाए जा रहे हैं। 12 चीतों के एक ग्रुप को जल्द ही भारत लाने की तैयारी है। बीते छह महीने से इन चीतों को क्वारंटीन किया गया है। साउथ अफ्रीका के चीतों के मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में पहुंचते ही यहां चीतों की संख्या 20 हो जाएगी।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से लाए चीते छोड़े गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन बीते 17 सितंबर को था। अपने 72वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को छोड़ा था।

7 मेल और 5 फीमेल चीते लाए जा रहे

कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की एक मीटिंग हुई। इसमें चीतों को साउथ अफ्रीका से लाए जाने की तैयारियों से संबंधित कूनो पार्क के अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन दिया था। इसमें बताया गया था कि दक्षिण अफ्रीका में क्वारंटीन किए गए चीतों में 7 मेल और पांच फीमेल हैं।

सबसे तेज रफ्तार वाला जानवर है चीता

चीता का वैज्ञानिक नाम एसिनोनिक्स जुबेटस है। दुनिया का सबसे तेज रफ्तार वाला जानवर चीता है। यह महज 3 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। हालांकि, इतनी तेज रफ्तार वCh

स्मिथसोनियन नेशनल जू एंड कंजर्वेशन बायोलॉजी इंस्टीट्यूट के अनुसार चीतों की विशेषता उनके पतले लंबे पैरों वाले शरीर के साथ खास तरह के पंजे होते हैं। दौड़ते वक्त लंबे और मजबूत नाखून चीता को अच्छी ग्रिप देते हैं। चीता के सिर का आकार छोटा और आंखें बड़ी होती हैं। वयस्क चीते पीले और भूरे रंग के होते हैं। इनके शरीर पर काले रंग के गोल या अंडाकार धब्बे होते हैं। पूंछ पर चार से छह काले छल्ले होते हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.