INDIA गठबंधन ने दिखाई एकजुटता, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कहा-डरे हुए शासक की तानाशाही

Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली आबकारी पॉलिसी केस में प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार शाम को अरविंद केजरीवाल के आवास पर रेड के दौरान पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। ईडी के 12 अधिकारी, दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास पर सर्च वारंट लेकर पहुंचे थे। काफी देर तक पूछताछ के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने अरेस्ट कर लिया। शुक्रवार को केजरीवाल को कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। विपक्ष के नेताओं ने गिरफ्तारी की निंदा करते हुए मोदी सरकार पर तानाशाही थोपने का आरोप लगाया है।

विपक्षी नेता पहुंचे सीएम हाउस

उधर, ईडी रेड के सूचना के बाद दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज सहित आप के कई सीनियर लीडर व मिनिस्टर सीएम हाउस पहुंचे थे। सौरभ भारद्वाज ने आरोप लगाया कि ईडी की यह रेड प्लांड था। गिरफ्तारी के बाद देश के प्रमुख विपक्षी नेताओं सहित विभिन्न पार्टियों ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए इसे मोदी सरकार की तानाशाही करार दिया है। देर रात दिल्ली सीएम हाउस पहुंचे कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली, पूर्व सीएम शीला दीक्षित के बेटे व सीनियर लीडर संदीप दीक्षित भी पहुंचे। भारी संख्या में आप कार्यकर्ता मौके पर मौजूद रहे। शुक्रवार को पूरी दिल्ली में आप बड़ा प्रदर्शन करेगी।

जानिए किसने क्या कहा?

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है। मीडिया समेत सभी संस्थाओं पर कब्ज़ा, पार्टियों को तोड़ना, कंपनियों से हफ्ता वसूली, मुख्य विपक्षी दल का अकाउंट फ्रीज़ करना भी ‘असुरी शक्ति’ के लिए कम था, तो अब चुने हुए मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी भी आम बात हो गई है। INDIA इसका मुंहतोड़ जवाब देगा।

चुनाव के कारण हो रही गिरफ्तारियां…

कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि किसी के घर पहुंचकर उसे गिरफ्तार करने का यह कौन सा तरीका है? चाहे वह कांग्रेस के खातों को फ्रीज करना हो, हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करना हो, या अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना हो, ईडी इसे सिर्फ चुनाव से जोड़ रही है। हम इस कार्रवाई की निंदा करते हैं। आप चुनाव से ठीक पहले एक लोकतांत्रिक पार्टी को नहीं मार सकते। मैंने अपने जीवन में कई छापे देखे हैं, लेकिन रात में कोई छापा नहीं मारा जाता। ईडी उन्हें जांच के लिए बुला सकती थी।

तानाशाही के खिलाफ हम एकजुट

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जो भाजपा में नहीं जाएंगे वह जेल जाएंगे। तानाशाही चरम पर है। सनद रहे, अहंकार ईश्वर का भोजन है। हम सब तानाशाही के विरुद्ध एकजुट हैं।

बीजेपी डर चुकी है कि चुनाव में जनता ने किया खारिज

कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की हम निंदा करते हैं। INDIA के यह दूसरे सीएम हैं जिनको ईडी ने अरेस्ट किया है। इस गिरफ्तारी से साफ है कि मोदी और बीजेपी आने वाले चुनाव में जनता द्वारा खारिज किए जाने से डरी हुई है। वह सारे नेता जिन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर लिया वह सुरक्षा प्रदान किए जा रहे हैं। वह सत्य हरिश्चंद्र हो गए हैं। यह अरेस्ट देश की जनता के मन में बीजेपी को हराने की इच्छाशक्ति को दृढ़ करेगी। यह चुनाव लोकतंत्र और भारतीय संविधान को बचाने के लिए है।

बीजेपी सत्ता के लिए किसी हद तक जा सकती

एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिशोधात्मक दुरुपयोग की कड़ी निंदा करता हूं। खासकर जब आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं तो यह गिरफ्तारी दर्शाती है कि भाजपा सत्ता के लिए किस हद तक गिर सकती है। ‘INDIA’ इस असंवैधानिक कार्रवाई के खिलाफ एकजुट है।

बीजेपी लोकतांत्रिक तरीके से नहीं जांच एजेंसियों के माध्यम से लड़ रही

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी की गिरफ़्तारी से साफ ज़ाहिर है कि विपक्ष से लोकतांत्रिक तरीके से लड़ने की बजाय बीजेपी जाँच एजेंसियों एवं अन्य संवैधानिक संस्थानों की आड़ और पुरजोर मदद से चुनाव लड़ना चाहती है। राजनैतिक, लोकतांत्रिक व संवैधानिक नैतिकता एवं मर्यादाओं को NDA सरकार ने तार-तार कर देश पर अघोषित आपातकाल थोप दिया है। हम सभी मज़बूती से दिल्ली के लोगों की अति लोकप्रिय सरकार के साथ खड़े हैं। जैसा की हम सब ने पटना व मुंबई से खुल कर ऐलान किया था – हम डरने वाले नहीं बल्कि लड़ कर जीतने वाले लोग हैं।

अरविंद की गिरफ्तारी आपत्तिजनक

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी बेहद आपत्तिजनक है। यह कार्रवाई चुनाव प्रक्रिया के स्तर पर विपक्षी आवाज को बंद करने के प्रयास का हिस्सा है। इससे पता चलता है। यह उन लोगों की कायरता है जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया से डरते हैं।

शुक्रवार सुबह केजरीवाल मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई

उधर, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल मामले में सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई के लिए याचिका दायर की गई थी। लेकिन एपेक्स कोर्ट ने शुक्रवार सुबह के पहले सुनवाई से इनकार कर दिया।

मुख्यमंत्री आवास के बाहर भारी सुरक्षा

अरविंद केजरीवाल से मुख्यमंत्री आवास में ईडी पूछताछ कर रही थी। भारी संख्या में आप समर्थक व नेता सीएम हाउस के पास जुट गए थे। गिरफ्तारी में कोई दिक्कत न हो इसको देखते हुए सीएम आवास के बाहर भारी मात्रा में दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है। सीआरपीएफ की टीमों को भी सीएम हाउस के बाहर तैनात किया गया है। गिरफ्तारी के बाद फोर्स बढ़ा दिया गया है। हर ओर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं।