UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट जून रिजल्ट, फाइनल आंसर-की जल्द, कट-ऑफ के साथ लेटेस्ट अपडेट ​

 UGC NET Result 2024: एनटीए जल्द ही यूजीसी नेट परीक्षा परिणामों की घोषणा करेगा. नेट परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ मिलता है, असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर पीएचडी एडमिशन ले सकते हैं.

UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 जल्द ही जारी होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन -नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2024) रिजल्ट  जारी करेगा. जिन उम्मीदवारों ने जून सत्र की नेट परीक्षा में भाग लिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं. यूजीसी नेट जून 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. नेट परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ मिलेगा या असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती या फिर पीएचडी डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूजीसी नेट 2024 स्कोर लाइफ टाइम के लिए वैलिड होता है. 

यूजीसी नेट पास करने के लिए कितने अंक जरूरी (How many marks are required to qualify exam)

यूजीसी नेट जून 2024 में उत्तीर्ण घोषित होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक है. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए दोनों पेपरों के लिए 35 प्रतिशत अंक जरूरी होंगे.

यूजीसी नेट कट-ऑफ 2024 (UGC NET Cut-Off 2024)

यूजीसी नेट रिजल्ट के साथ ही कटऑफ भी जारी किया जाएगा. पिछले सत्र में हिस्ट्री सब्जेक्ट के लिए यूजीसी नेट कटऑफ की बात करें तो जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अनारक्षित वर्क के लिए यह कटऑफ 182 रहा, वहीं ओबीसी-एनसीएल के लिए जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर कटऑफ 170, ईडब्ल्यूएस के लिए 168, एससी के लिए 158 और एसटी वर्ग के लिए 152 रहा था. 

यूजीसी नेट सर्टिफिकेट (UGC NET 2025 Certificate)

यूजीसी नेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को दो प्रकार के सर्टिफिकेट मिलते हैं- सर्टिफिकेट फॉर लेक्चररशिप और सर्टिफिकेट फॉर जूनियर रिसर्च फेलोशिप. जेआरएफ सर्टिफिकेट रिजल्ट यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 घोषित होने की तारीख से तीन साल के लिए वैलिड होता है. जबकि एलएस यानी लेक्चररशिप सर्टिफिकेट की वैधता सीमा नहीं होती है और यह लाइफ टाइम के लिए वैलिड होता है. 

नेट रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने चलाया ऑनलाइन अभियान (Campaigning on Social Media)

यूजीसी नेट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले कई उम्मीदवार एक्स पर अभियान चला रहे हैं और एनटीए और यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार से यूजीसी नेट परिणाम 2024 घोषित करने या कम से कम यूजीसी नेट परिणाम 2024 रिजल्ट जारी करने की संभावित तिथि को जारी करने का आग्रह कर रहे हैं.

क्या यूजीसी नेट के पेपर 1 में क्वालीफाई होना जरूरी है (Is paper 1 qualifying in UGC NET)

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 सभी के लिए होता है, जिसमें जनरल अवेयरनेस, टीचिंग एबिलिटी सहित जनरल नॉलेज आदि से प्रश्न होते हैं, वहीं पेपर 2 विषय से संबंधित होता है. पेपर 1 में सभी उम्मीदवारों का पास करना जरूरी होता है. 

कितनी होती है यूजीसी नेट सैलरी (What is UGC NET salary)

यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर अप्वाइंटेट  दी जाएगी. यूजीसी नेट सैलरी की बता करें तो यह कॉलेज और यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग-अलग होता है. जेआरएफ उम्मीदवारों को दो साल के लिए 37,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

यूजीसी नेट कितने बार दे सकते हैं (How many attempts for UGC NET)

यूजीसी नेट परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं तो आपको बता दें कि यूजीसी नेट में अटेम्प्ड की कोई सीमा नहीं है. एक उम्मीदवार जब तक चाहे, जितनी बार चाहे यूजीसी नेट परीक्षा के लिए बैठ सकता है. जेएनयू और डीयू समेत कई विश्वविद्यालय इस शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से यूजीसी नेट परिणाम 2024 के आधार पर अपने पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश शुरू करेंगे. 

अगस्त से सितंबर तक चली थी परीक्षा (UGC NET 2024 Exam Date)

एनटीए द्वारा यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 5 सितंबर 2024 तक किया गया था. जून सत्र की नेट परीक्षा 83 विषयों के लिए हुई थी. यूजीसी नेट 2024 प्रोविजनल आंसर-की 11 सितंबर को जारी किया गया था, जिसपर 13 सितंबर तक आपत्ति मांगी गई थी. यूजीसी नेट आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने की तारीख को बीते हुए 15 दिन से ऊपर हो गए हैं, ऐसे में उम्मीद है यूजीसी नेट रिजल्ट इस हफ्ते तक जारी कर दिए जाएं. रिजल्ट के साथ ही यूजीसी नेट 2024 फाइनल आंसर-की जारी होगा. 

 NDTV India – Latest 

Related Post