September 28, 2024
Un में नेतन्याहू के भाषण के कुछ ही मिनट बाद इजरायल ने लेबनान में किए हमले, हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर दागे रॉकेट्स

UN में नेतन्याहू के भाषण के कुछ ही मिनट बाद इजरायल ने लेबनान में किए हमले, हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर दागे रॉकेट्स​

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर नए हमले कर रही है. इससे कुछ ही मिनट पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि लेबनानी सशस्त्र समूह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. इजरायली सेना ने एक बयान में कहा, "फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है."

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर नए हमले कर रही है. इससे कुछ ही मिनट पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि लेबनानी सशस्त्र समूह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. इजरायली सेना ने एक बयान में कहा, “फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है.”

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर नए हमले कर रही है. इससे कुछ ही मिनट पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को बताया था कि लेबनानी सशस्त्र समूह के खिलाफ अभियान जारी रहेगा.

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा, “फिलहाल वह दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन से संबंधित आतंकी ठिकानों पर हमला कर रही है.”

“Moments ago, the Israel Defense Forces carried out a precise strike on the Central Headquarters of the Hezbollah terror organization…taking the necessary action to protect our people so that Israeli families can live in their homes, safely and securely.”

Listen to IDF… pic.twitter.com/I4hbN7KkO8

— Israel Defense Forces (@IDF) September 27, 2024

नेतन्याहू द्वारा लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाना जारी रखने का संकल्प दोहराए जाने के तुरंत बाद यह हमला किया गया.नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं से कहा, “जब तक हमारे सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, हम हिजबुल्लाह को नीचा दिखाना जारी रखेंगे.” एक अलग बयान में रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने भी इजरायल के “निकट और दूर के दुश्मनों” को हराने का संकल्प जताया.

हमलों से दूर तक सुनाई देने वाले शोर के बीच बेरूत की घनी आबादी वाले दक्षिणी भाग में धुएं के विशाल बादल छा गए. यह भाग ईरान समर्थित हिजबुल्लाह का मुख्य गढ़ है. इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमले का लक्ष्य शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह का “केंद्रीय मुख्यालय” था.

यह बमबारी नेतन्याहू द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रतिनिधियों को अपना संबोधन समाप्त करने के कुछ ही क्षण बाद हुई, जिसमें उन्होंने हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी रखने और हमास के खिलाफ “जीत तक” लड़ने का संकल्प दोहराया था.

इजरायल के हमले में एक और हिजबुल्लाह कमांडर ढेर, नेतन्याहू ने कहा आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार से घातक गोलीबारी लंबे समय से चल रही है. हिजबुल्लाह के फिलिस्तीनी सहयोगी हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. इसके बाद से इजरायल ने हमले शुरू किए थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, लेबनान के आसपास हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजरायल की हवाई बमबारी में अकेले इस सप्ताह में लगभग 700 लोग मारे गए हैं. युद्ध विराम के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाली कोशिशें सफल नहीं हो सकी हैं.

नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया, “जब तक हिजबुल्लाह युद्ध का रास्ता अपनाए रहेगा, तब तक इजरायल के पास कोई विकल्प नहीं है. इजरायल को इस खतरे को दूर करने और हमारे नागरिकों को सुरक्षित उनके घर वापस भेजने का पूरा अधिकार है.”

उन्होंने आगे कहा कि ईरान समर्थित आतंकवादी समूह के खिलाफ अभियान “तब तक जारी रहेगा जब तक हम अपने उद्देश्यों को पूरा नहीं कर लेते.”

हिज्बुल्लाह नहीं चाहेगा आप इसे देखें… इजरायली सेना ने शेयर किया ‘लॉन्चपैड’ का इनसाइड VIDEO

गाजा में हमास के साथ युद्ध के लगभग एक साल बाद, इजरायल ने अपना ध्यान लेबनान के साथ अपने उत्तरी मोर्चे पर केंद्रित कर दिया, जहां हवाई बमबारी की लहर के कारण लगभग 118,000 लोगों का पलायन हुआ है.

शुक्रवार को लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा कि रात भर में इजरायली हवाई हमले तेज़ हो गए हैं और एक हमले में दक्षिणी लेबनान में एक परिवार के सभी नौ लोगों की मौत हो गई है.

हिज़्बुल्लाह ने उत्तरी इज़रायली शहर तिबेरियस में रॉकेट दागे और कहा कि वह लेबनान के कस्बों और गांवों पर “बर्बर” हमलों का जवाब दे रहा है.

यह भी पढ़ें-

इजरायल लेबनान को बख्शने के मूड में नहीं ! सीजफायर प्रस्ताव किया खारिज, कहा- हिजबुल्लाह को कुचलेंगे

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.