UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 फॉर्म में सुधार के लिए खुली करेक्शन विंडो, इन डेटा में कर सकेंगे सुधार​

 UPMSP UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2025 के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो आज से खुल रही है. केवल स्कूल के प्रिंसिपल ही बोर्ड परीक्षा फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं. 

UP Board 10th, 12th Application 2025 Correction Window: यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2025 के लिए परीक्षा फॉर्म भरे जा चुके हैं और आज से आवेदन में सुधार की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) आज यानी 1 अक्टूबर को यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2025 (UP Board 10th, 12th Exam 2025) के लिए एप्लिकेशन करेक्शन विंडो खोलेगा. इसके बाद यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत छात्रों के यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं एप्लिकेशन फॉर्म में बदलाव किया जा सकता है. यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 एप्लिकेशन करेक्शन विंडो 5 अक्टूबर 2024 तक खुली रहेगी. इस दौरान बोर्ड, किसी नए स्टूडेंट की डिटेल को स्वीकार नहीं करेगा.  यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in पर जाना होगा. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं एप्लिकेशन फॉर्म 2025 में करेक्शन के लिए स्टूडेंट के लॉगिन क्रेडेंशियल यानी रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. 

IGNOU July Admission 2024: इग्नू ओडीएल और ऑनलाइन कोर्सों के लिए आवेदन करनी की अंतिम तिथि आज, डायरेक्ट लिंक देखें

इन डेटा में कर सकेंगे बदलाव (Editable fields)

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं एप्लिकेशन फॉर्म में स्टूडेंट के नाम की स्पैलिंग, डेट ऑफ बर्थ, माता-पिता के नाम, जेंडर, कैटगेरी (जनरल हैं या ओबीसी या फिर एसएस, एसटी), विषय का चुनाव, फोटोग्राफ, सिग्नेचर, मोबाइल नंबर या ईमेल सहित डिसएबिलिटी स्टेटस में बदलाव किया जा सकता है. 

CBSE Exam 2025: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस तारीख से शुरू होंगी, नोट कर ले यह तारीख

केवल स्कूल प्रिंसिपलों को बदलाव करने की अनुमति (Only school principals are allowed to make changes)

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 फॉर्म में केवल स्कूल प्रिंसिपलों को बदलाव करने की अनुमति होगी. स्कूल प्रिंसिपल पहले से सबमिट किए गए छात्रों की जानकारी को सही और अपडेट कर सकते हैं. करेक्शन विंडो से केवल मौजूदा रिकॉर्ड में संशोधन किया जा सकता है. बोर्ड परीक्षा फॉर्म में करेक्शन की यह सुविधा इस मायने में अहम है कि बोर्ड में दर्ज रिकॉर्ड हमेशा के लिए होते हैं, यह आगे की पढ़ाई के साथ नौकरी के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिए प्रिंसिपल को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी त्रुटि या विसंगतियों से बचने के लिए डेटा की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें.

UGC NET Result 2024: एनटीए यूजीसी नेट स्कोरकार्ड फाइनल आंसर-की के साथ करेगा जारी, लेटेस्ट अपडेट

फोटो सत्यापित सूची जमा करने की लास्ट डेट (Last date for submission of photo verified list)

यूपी बोर्ड ने स्कूलों के लिए पंजीकृत छात्रों की फोटो सत्यापित सूची जमा करने की अंतिम समय सीमा 10 अक्टूबर 2024 तय की है. यह सूची, आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ, जिला विद्यालय निरीक्षक के कार्यालय को सौंपी जानी चाहिए, जो फिर रिकॉर्ड्स को परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजा जाएगा. 

 NDTV India – Latest