September 20, 2024
Amit Shah with Om Prakash Rajbhar

पूर्वांचल का चढ़ा सियासी पारा: BJP को मिला ओम प्रकाश राजभर और दारा चौहान का साथ, Lok Sabha election के पहले अखिलेश यादव को बड़ा झटका

यूपी में बीजेपी लोकसभा 2024 चुनाव के लिए मजबूत करने में जुटी हुई है।

Lok Sabha Election 2024: यूपी में बीजेपी लोकसभा 2024 चुनाव के लिए मजबूत करने में जुटी हुई है। अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी को झटका देते हुए उनके सहयोगी रहे सुभासपा को एनडीए कुनबा में शामिल कर लिया है। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के साथ अमित शाह की मुलाकात के बाद गठबंधन का ऐलान किया गया। अखिलेश यादव के लिए यह दूसरा झटका है। एक दिन पहले ही उनके विधायक दारा सिंह चौहान भी इस्तीफा दे दिए हैं। दोनों का पूर्वांचल में पिछड़ा समाज में अच्छा खासा जनाधार है।

अमित शाह ने फोटो किया ट्वीट, बोले-स्वागत है…

अमित शाह ने ओम प्रकाश राजभर से मुलाकात की तस्वीर ट्वीट की और लिखा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) नेता का एनडीए में स्वागत किया। उधर, सुभासपा ने भी एनडीए में शामिल होने का ऐलान किया। राजभर ने अमित शाह, पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया है। ओम प्रकाश राजभर ने योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री के रूप में पहले कार्यकाल के दौरान कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ने के बाद समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में 2022 यूपी चुनाव लड़ा था।

…तो पीएम के नेतृत्व में आने का लिया फैसला

ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि उन्होंने सभी पार्टियों से बात करने की कोशिश की लेकिन उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। मुझे कितने दिनों तक इंतजार करना चाहिए था? मैंने सभी पक्षों से बात करने की कोशिश की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसलिए, मैंने प्रधान मंत्री, गृह मंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सामाजिक न्याय की लड़ाई का हिस्सा बनने का फैसला किया।

सपा ने किया कटाक्ष

समाजवादी पार्टी ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा को हराने के लिए पार्टी द्वारा अपने ‘पीडीए – पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक (पिछड़ा वर्ग, दलित, अल्पसंख्यक) फॉर्मूला’ की घोषणा के बाद भाजपा घबरा गई है। पार्टी ने कई वीडियो क्लिप पोस्ट किए जिनमें राजभर को पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ को डांटते हुए और यहां तक ​​कि भाजपा को गाली देते हुए देखा जा सकता है। सपा ने कहा कि सत्तारूढ़ दल उन लोगों के साथ भी गठबंधन करने के लिए तैयार है जो उन्हें गाली देते हैं।

भाजपा के “पार्टी विद डिफरेंस” नारे पर कटाक्ष करते हुए समाजवादी पार्टी ने कहा कि भले ही ओपी राजभर अपने बेटे के साथ एनडीए में शामिल हो गए हैं, लेकिन पिछड़े राजभर समुदाय के युवा, बुजुर्ग और महिलाएं उनका समर्थन नहीं करते हैं।

दारा सिंह चौहान भी सपा MLA के रूप में दिया इस्तीफा

मऊ जिले के घोसी से समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान ने शनिवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। चौहान, पूर्वी यूपी के एक ओबीसी नेता, योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल के दौरान पर्यावरण और वन मंत्री थे। उन्होंने 2022 के राज्य चुनावों से ठीक पहले पद छोड़ दिया, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी में शामिल हो गए और विधायक का चुनाव जीता। चौहान ने अमित शाह से भी मुलाकात की, भाजपा में फिर से शामिल होने के लिए तैयार हैं।

बिहार से चिराग पासवान भी शामिल होंगे एनडीए में

बिहार के दलित नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को भी जेपी नड्डा ने दिल्ली में एनडीए की बड़ी बैठक में आमंत्रित किया है।राजभर के अब 18 जुलाई को एनडीए की बैठक में भाग लेने की उम्मीद है, जिसे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा ताकत दिखाने के रूप में देखा जा रहा है।

यूपी में 2022 के विधानसभा चुनावों के दौरान ‘पूर्वांचल’ के कुछ हिस्सों में भाजपा के अपेक्षाकृत कमजोर प्रदर्शन के लिए ओपी राजभर के समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन को एक महत्वपूर्ण कारण माना गया। यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.