Uttarakhand के चमोली में बड़ा हादसा: सीवर प्लांट में उतरा करंट, 16 लोगों की मौत

Chamoli Transformer blast: उत्तराखंड के चमोली जिले में लगे सीवर प्‍लांट में बुधवार को करंट उतरने से 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें एक पुलिस इंस्‍पेक्‍टर और 5 होमगार्ड भी शामिल हैं। छह मजदूर झुलस गए जिनमें एक गंभीर हालत में है। मरने वालों की संख्‍या और बढ़ सकती है। इस सीवर प्‍लांट का निर्माण नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के तहत चल रहा है। गंभीर रूप से झुलसे मजदूरों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस और प्रशासन की टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं। उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने पूरे मामले की न्‍यायिक जांच के आदेश दिए हैं।

ट्रांसफार्मर फटने से सीवर प्लांट में फैला करंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रांसफार्मर फटने की वजह से सीवर प्‍लांट में करंट फैल गया। इसकी चपेट में वहां काम कर रहे तमाम मजदूर आ गए। चमोली हादसे में आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया है। तत्‍काल पुलिस और प्रशासन की टीमों ने गंभीर रूप से झुलसे लोगों को अस्‍पताल पहुंचाया। चमोली के एसपी प्रमेंद्र दोवाल ने बताया कि हादसे में कई झुलस गए हैं। अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ जिसके बाद करंट दौड़ने से यह हादसा हुआ है।

जांच करने गए पुलिसवाले की भी मौत

एडीजीपी वी मुरुगासन ने बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 16 पहुंच गई है। इसमें एक पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर और पांच होमगार्ड भी शामिल हैं। पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। प्रथम दृष्‍टया पता चला है कि रेलिंग में करंट आ गया था। इसकी वजह से हादसा हुआ है। आगे जांच चल रही है। उत्‍तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि इस हादसे में बदरीनाथ हाइवे पर तैनात एक चौकी प्रभारी की भी मौत हो गई है। उनका शव पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

ऊर्जा निगम पर लापरवाही का आरोप

हादसे के बाद स्‍थानीय लोगों में आक्रोश है। वह ऊर्जा निगम पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हादसे पर दुख जताते हुए न्‍यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं। दुर्घटना के बाद प्रोजेक्‍ट का काम रोक दिया गया है। इस घटना के बाद पूरे इलाके में अफरतफरी का माहौल है। नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट से जुड़े अधिकारी और टेक्‍नीशियन भी मौके पर पहुंच गए हैं। यह हादसा जिस समय हुआ, वहां बताया जा रहा है कि 22 लोग मौजूद थे।

Read this also: सहारा इंडिया का डूबा पैसा होगा वापस: Sahara Refund Portal पर इस तरह करें आवेदन, मिलेगा आपका पूरा पैसा

Related Post