Alert: पूरे भारत में भीषण गर्मी का रहेगा प्रकोप, भयंकर लू से सावधान रहने की चेतावनी जारी, देखें डिटेल

IMD Alert: लोकसभा चुनाव की वजह से चढ़े हुए राजनैतिक पारा के बीच अब मौसम विभाग ने देशवासियों के लिए अलर्ट जारी किया है। पूरे भारत में इस बार जबर्दस्त गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। लंबे समय तक देश के विभिन्न क्षेत्रों में लू चलने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो इस बार पहले के मुकाबले तापमान में तेजी रहेगी। परेशान करने वाली बात यह है कि गर्मी लंबे समय तक जारी रहेगी यानी कि इससे जल्द राहत की भी उम्मीद नहीं।

इन इलाकों में अधिक सावधानी के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि देश के मध्य और उत्तरी मैदानी इलाकों के अलावा दक्षिणी भारत के कई क्षेत्रों में इस बार अधिक दिनों तक गर्मी रहेगी। यहां अधिक तेज लू चलने का भी अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया को बताया कि अप्रैल और जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में दो से आठ दिनों तक लू चलने का अनुमान है। लू प्रभावित होने वाले क्षेत्र में गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश आदि है।

23 राज्यों में गर्मी की लहर

आईएमडी ने कहा कि तेईस राज्यों ने गर्मी की लहर के कारण किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार की है। मध्य भारत और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से ऊपर तापमान बने रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि गर्मी की लहर का सबसे बड़ा असर गरीबों पर पड़ेगा। हीटवेव के दौरान, हाई टेंपरेचर महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करता है विशेष रूप से बुजुर्गों, बच्चों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले कमजोर लोगों के लिए यह परेशानी वाला है।