Weather Report: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में ज़हर, बिहार में ठंड की दस्तक; जानें देश भर के मौसम का हाल​

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार रविवार शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 277 दर्ज किया गया.

दिल्ली में ठंड के दस्तक के साथ ही राष्ट्रीय राधानी सभी प्रकार के प्रदूषण की जकड़ में आती जा रही है और शहर में वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. हालांकि, एक नवीनतम अनुसंधान के अनुसार, पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष पराली जलाने की दर में कमी आई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार रविवार शाम चार बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 277 दर्ज किया गया.

दिल्ली के 35 निगरानी केंद्रों में से 14 ने वायु गुणवत्ता को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया, जबकि शनिवार को यह संख्या 11 थी. इन केंद्रों में आनंद विहार, बवाना, द्वारका, जहांगीरपुरी, मुंडका, नरेला, पटपड़गंज, रोहिणी, शादीपुर, सोनिया विहार और वजीरपुर शामिल हैं.

वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए केंद्र की निर्णय सहायता प्रणाली के अनुसार, दिल्ली के वायु प्रदूषण में परिवहन से होने वाले उत्सर्जन का योगदान लगभग 9.69 प्रतिशत है.

इस बीच, शनिवार को उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में पराली जलाने की 45 घटनाएं, हरियाणा में 15 और उत्तर प्रदेश में 30 घटनाएं दर्ज की गईं.

बिहार में ठंड की दस्तक

बिहार के कई जिलों में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव शुरू हो गया है. दिन की शुरुआत हल्की ठंड और कुहासे से हो रही है जबकि दिन में आंशिक बादल छाए रहने से धूप और बादलों के बीच आंख मिचौली का खेल जारी है. मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण लोगों की तबीयत भी बिगड़ रही है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार अभी तापमान में तो कोई खास बदलाव नही होगा लेकिन सुबह के समय आद्रता अधिक होने से सुबह 6 बजे तक कई जिलों में कुहासा देखने को मिल सकता है.

यूपी में कभी गर्मी तो कभी ठंडी

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. दिन की शुरुआत ठंड से हो रही है, वहीं दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है. पूर्वांचल के कई जिलों में कुहासे देखने को मिल रहे हैं.

 NDTV India – Latest 

Related Post