Chhattisgarh New CM Vishnu Dev Sai: बगिया गांव के निर्विरोध सरपंच से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री तक का तय किया सफर

Chhattisgarh New CM Vishnu Dev Sai: छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया गया है। विष्णुदेव साय को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है। बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों ने विष्णुदेव साय को विधायक दल का नेता चुना गया। रायपुर में बीजेपी कार्यालय पर हुई विधायक दल की मीटिंग में रविवार को यह फैसला किया गया। पार्टी के पर्यवेक्षकों अर्जुन मुंडा, दुष्यंत गौतम की मौजूदगी में नवनिर्वाचित बीजेपी विधायकों ने अपना नेता चुना।

कौन हैं विष्णुदेव साय?

विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ बीजेपी के कद्दावर आदिवासी चेहरा हैं। इस बार कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र से जीते हैं। रमन सिंह के करीबी माने जाने वाले विष्णु देव साय, आरएसएस से जुड़े रहे हैं। विष्णुदेव साय राज्य में बीजेपी के मुखिया रह चुके हैं। वह तीन बार प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।

मध्य प्रदेश विधान परिषद के सदस्य भी रहे, 1999 में पहली बार सांसद

विष्णुदेव साय की राजनैतिक याऋा सरपंच से शुरू होकर मुख्यमंत्री तक पहुंची। वह मध्य प्रदेश में 1990 से 1998 तक एमएलसी रहे हैं। विष्णुदेव साय पहली बार 1999 में राजगढ़ से सांसद चुने गए। इसके बाद 2004, 2009 और 2014 में भी चुने गए। 2014 में चौथी बार सांसद बनने के बाद उनको मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया।

दो बेटियां और एक बेटा

बगिया गांव के विष्णुदेव साय और पत्नी कौशल्या साय से एक बेटा टीडी साय, बेटियां स्मृति साय और एन साय हैं।

Related Post