October 1, 2024
Winter Superfoods: सर्दियां आने से पहले अक्‍टूबर में ही खा लें ये 5 चीजें, पूरे सर्दी के मौसम में नहीं लगेगी ठंड...

Winter Superfoods: सर्दियां आने से पहले अक्‍टूबर में ही खा लें ये 5 चीजें, पूरे सर्दी के मौसम में नहीं लगेगी ठंड…​

अगआप विंटर सीजन को फुल एन्जॉय करना चाहते हैं और सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो कुछ जरूरी फूड आइटम्स को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

अगआप विंटर सीजन को फुल एन्जॉय करना चाहते हैं और सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो कुछ जरूरी फूड आइटम्स को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

Winter Superfoods: सर्दी का मौसम आमतौर पर लोगों को ज्यादा पसंद होता है. हालांकि, इस मौसम में कई बार हेल्थ एक चुनौती बन सकती है. व्यसकों में जहां हड्डियों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में खांसी-जुकाम के साथ फीवर और बदन दर्द जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी आम हो जाती है. अगर आप विंटर सीजन को फुल एन्जॉय करना चाहते हैं और सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो कुछ जरूरी फूड आइटम्स को अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. कुछ दिनों बाद ठंड दस्तक देने लगेगी तो ऐसे में पहले से ही इन 5 सुपर फूड्स के नाम नोट कर लें जो आपको सेहतमंद रहने में मदद करेगी.

ये विंटर सुपरफूड्स रखेंगे हेल्दी (Winter Superfoods)

शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और हल्की ठंड आते ही बाजार में आसानी से मिलने लगते हैं. हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन के तौर पर आजकल शकरकंद को काफी तरजीह दी जा रही है. शरीर के लिए फायदेमंद मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर इस सेहतमंद फल का सेवन सर्दियों में जरूर करें. इसके अलावा शकरकंद में विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद रहती है. इसमें मौजूद विटामिन ए इम्यूनिटी को मजबूत करता है साथ ही हेयर और स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

अदरक

सर्दियों में सुबह-सुबह अदरक वाली चाय की चुस्की दिल को खुश कर जाती है और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है. खासतौर पर सर्दी के मौसम में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. सर्दियों में खांसी-जुकाम जल्दी हो जाता है, अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी जिससे सर्दी-खांसी के साथ-साथ कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी.

सूखे मेवे और सीड्स

सूखे मेवे में हेल्दी फैट्स होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी है. ठंड में खासतौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा शरीर को जरूरी न्यूट्रिशन देने के लिए चिया सीड्स, अलसी के बीच और कद्दू के बीज का भी सेवन करें. बादाम, अखरोट और सीड्स में ओमेगा 3 मौजूद होता है जो ऑटोइम्यून बीमारियों से आपकी रक्षा करता है. इनमें विटामिन ई और जिंक भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. इम्यूनिटी सेल्स की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण ये पोषक तत्व हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ठंड में घुटने और कमर दर्द की शिकायत ज्यादा रहती है ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद कैल्शियम से हड्डियों को मजबूती मिलेगी जिससे दर्द से राहत मिलेगा. इनमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में मौजूद रहती है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देगा.

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है और हर मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि, सर्दियों में खासतौर पर खट्टे फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. सर्दियों में ठंडे मौसम की वजह से तला-भुना ज्यादा खाते हैं जिससे पेट संबंधी समस्याएं होने लगती है. वहीं खट्टे फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जो पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मददगार होती है. इनमें मौजूद विटामिन सी से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है.

NDTV India – Latest

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.