Asian Champions Trophy: भारत में बिखरेगा इंटरनेशनल हॉकी का जलवा

Asian Champions Trophy: भारत में इंटरनेशनल हॉकी का जलवा बिखेरने की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है। भारत इस बार एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी कर रहा है। इस टूर्नामेंट का आयोजन 3 अगस्त से 12 अगस्त तक चेन्नई के एग्मोर के प्रतिष्ठित मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में किया जा रहा है। इस बार एशिया की 6 टॉप टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं।

एशिया की 6 टॉप टीमें लेंगी हिस्सा

भारत पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रहा है। वहीं टूर्नामेंट में इस बार 6 टॉप टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत के अलावा पाकिस्तान, जापान, चीन, दक्षिण कोरिया और मलेशिया की टीमें इस टूर्नामेंट के सातवें संस्करण का हिस्सा बनेंगी। टूर्नामेंट के मैच चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में खेले जाएंगे। 2007 के बाद से स्टेडियम में होने वाला यह पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। यह टूर्नामेंट 3 अगस्त से 12 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है। टीम इंडिया यह प्रतियोगिता कुल 3 बार जीत चुकी है। भारतीय टीम एशियन गेम्स से ठीक पहले एक बार फिर इस टूर्नामेंट को जीतना चाहेगी।

भारतीय टीम का पहला मुकाबला चीन से

सभी टीमें आपस में राउंड रॉबिन की तर्ज पर मुकाबला खेलेंगी, यानी पांच मुकाबलों के बाद टॉप 4 रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। भारतीय टीम 3 अगस्त को चीन के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी। वहीं 4 अगस्त को भारत का सामना जापान और फिर 6 अगस्त को मुकाबला मलेशिया से होगा। 7 अगस्त को गत विजेता दक्षिण कोरिया और भारत की टीमें आमने-सामने होंगी। 9 अगस्त को अपने आखिरी राउंड रॉबिन मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की रोमांचक भिड़ंत होगी।

भारतीय टीम की रैंकिंग सर्वोच्च

प्रतियोगिता में भाग ले रही टीमों में से भारतीय टीम की रैंकिंग सर्वोच्च है। टीम इंडिया FIH रैंकिंग में चौथे स्थान पर है। इसके बाद दक्षिण कोरियाई टीम है जिसकी रैंकिंग 9वीं है। वहीं मलेशिया 10वें, पाकिस्तान 16वें, जापान 19वें और चीन की टीम 25वें स्थान पर है।

Asian Champions Trophy का इतिहास

एशियाई पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन साल 2011 में पहली बार किया गया था। ट्रॉफी के पहले संस्करण के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था। 2012 में पाकिस्तान टीम भारत को हराते हुए विजेता बनी। साल 2013 में पाकिस्तान, 2016 में भारत और फिर 2018 में भारत और पाकिस्तान की टीमें संयुक्त रूप से विजेता बनी। साल 2021 में बांग्लादेश में आखिरी बार टूर्नामेंट का आयोजन हुआ जिसमें दक्षिण कोरियाई टीम ने जापान को हराते हुए ट्रॉफी अपने नाम की।

पेरिस ओलंपिक 2024 का दरवाजा

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी सभी एशियाई देशों के लिए काफी अहम है क्योंकि यहां पर जीत दर्ज कर वो खुद को देश के लिए एक बेहतर मूवमेंट दे सकते हैं। साथ ही साथ अपने मूवमेंटम को भी वो बरकरार रख सकते हैं ताकि अगर एशियन गेम्स में वो स्वर्ण पदक जीतते हैं तो उनके लिए Paris ओलंपिक 2024 का दरवाजा सीधे खुलेगा। ऐसे में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 महत्वपूर्ण हांग्जो एशियन गेम्स 2023 के लिए एक तैयारी कार्यक्रम के रूप में भी काम करेगी।

हरमनप्रीत सिंह करेंगे टीम का नेतृत्व

हॉकी इंडिया ने 25 जुलाई को 18 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की जो एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में प्रतिस्पर्धा करेगी। टूर्नामेंट के पूल चरण के दौरान भारत का सामना कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, जापान और चीन से होगा। टीम का नेतृत्व शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह कर रहे हैं, जबकि मिडफील्डर हार्दिक सिंह टीम के उप-कप्तान होंगे। पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक को गोलकीपर के रूप में नामित किया गया है।

हमने सावधानीपूर्वक एक ऐसी टीम चुनी है जिसमें आगे बढ़ने और हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई भारतीय पुरुष टीम में कुछ युवाओं और अनुभव का मिश्रण है।

टीम चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन

भारतीय टीम

फॉरवर्ड- आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, एस कार्थी ।
डिफेंडर- जरमनप्रीत सिंह, सुमित, जुगराज सिंह, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास ।
गोलकीपर- पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक ।
मिडफील्डर- हार्दिक सिंह (उपकप्तान), विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह, नीलकंठ शर्मा, शमशेर सिंह ।