Emerging Asia Cup 2023 Final: पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे धराशायी हो गई Team India A, टूर्नामेंट में अजेय रहे लेकिन फाइनल में जाकर बुरी तरह हारे

Emerging Asia Cup 2023 Final: इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने हुई। पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 128 रनों से हराकर चैंपियन का खिताब बरकरार रखा। पाकिस्तान के 353 रनों के लक्ष्य तक पहुंचने में भारतीय टीम नाकाम रही और 128 रन से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के तैय्यब ताहिर ने शानदार सेंचुरी बनाई। भारत के पास दस बाद यह टूनामेंट जीतने का मौका था लेकिन दशक में मिला मौका भी गंवा दिया।

टॉस जीतकर भारत ने पहले फील्डिंग का फैसला

इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में टॉस जीतकर भारत ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 352 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन तैय्यब ताहिर ने बनाए। तैय्यब 108 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। ताहिर के बल्ले को भारतीय गेंदबाज रोकने में नाकाम साबित हुए। पाकिस्तान के साहिबजादा फरहान ने शानदार 65 रन और सईम अयूब ने 59 रनों की तूफानी पारियां खेली। भारत की तरफ से रियान पराग और राजवर्धन को 2-2 विकेट मिले। जबकि हर्षित, मानव औन निशांत को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम साबित हुए भारतीय बल्लेबाज

पाकिस्तान के दिए गए लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरूआत की। अभिषेक शर्मा ने साईं सुदर्शन के साथ 64 रनों की साझेदारी निभाई। अभिषेक ने 51 गेंदों पर 61 रनों की शानदार पारी खेली तो साई सुदर्शन ने 29 रन बनाएं। हालांकि, साईं सुदर्शन का पहला विकेट गिरने के बाद भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने का सिलसिला शुरू हो गया। सुदर्शन के बाद आए निक जोश भी 11 रन पर आउट हो गए। दो बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने के बाद अभिषेक शर्मा प्रेशर में दिखे। वह लंबा शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए। अभिषेक शर्मा के आउट होने के बाद मिडिल आर्डर अधिक देर तक मैदान में टिका न रह सका। पूरी टीम 40 ओवर्स में 224 रन पर आल आउट हो गई।

टूर्नामेंट में भारत ने जीते सभी मैच

एसीसी मेंस इमर्जिंग एशिया कप 2023 की बात करें तो भारत ने इस टूर्नामेंट में फाइनल के पहले तक के सभी मुकाबले जीते हैं। पाकिस्तान की टीम लीग मैच में एक बार हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने एक बार और इस जीत के साथ पाकिस्तान ने 2 बार इमर्जिंग एशिया कप टूर्नामेंट जीते हैं। भारत ने 2013 में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में इतिहास रचा था जबकि पाकिस्तान ने साल 2019 में इस टूर्नामेंट को जीत लिया था। भारत के पास 10 साल बाद यह टूर्नामेंट जीतने का मौका था लेकिन गंवा दिया।