October 6, 2024
Asian Games 2023

Hangzhou Asian Games 2023 में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार 100+ मेडल्स पक्का

एशियन गेम्स में 6 अक्टूबर को 13वें दिन भारत के खाते में 9 मेडल आए हैं।

Hangzhou Asian Games 20: चीन में चल रह एशियाड में इस बार भारत का 100 मेडल पक्का हो गया है। शुक्रवार को 13वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने 9 मेडल जीते हैं। इन मेडल्स में 22 गोल्ड भी शामिल है। एशियन गेम्स में 100 मेडल्स के आंकड़े तक भारत पहली बार पहुंच रहा है। यह मौका होगा जब एशियन गेम्स के इतिहास में भारत तीन अंकों को छू रहा है।

एशियन गेम्स 2018 में 70 मेडल्स भारत ने जीते

भारत का अबतक का एशियन गेम्स में बेस्ट 70 मेडल्स का रहा है। इस बार भारत के मेडल की संख्या 92 इस बार मेडल टैली में हो चुकी है। जबकि 9 मेडल कुछ इवेंट्स में पहले से श्योर है। इसमें हॉकी में भारत गोल्ड जीत चुका है। इसी के साथ शुक्रवार तक भारत के हिस्से में 22 गोल्ड आ चुके हैं। ऐसे में यह साफ हो चुका है कि भारत इस बार कम से कम 100 मेडल्स एशियन गेम्स में जीतेगा। यह भारत का एशियन गेम्स के इतिहास में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

ये 9 मेडल्स पहले से ही पक्के

कंपाउंड आर्चरी में तीन मेडल पक्के हैं। इसमें पुरुषों के इवेंट में अभिषेक वर्मा और ओजाड प्रवीन देवतले फाइनल में भिड़ेंगे। दोनों का मेडल पक्का है। महिलाओं के फाइनल में ज्योति सुरेखा वेन्नम का मेडल पक्का है। कबड्डी में महिला और पुरुष दोनों टीम फाइनल में पहुंच चुकी हैं। शनिवार को इनके इवेंट्स हैं। कबड्डी में भी भारत का दो मेडल पक्का है। हॉकी में शुक्रवार को भारत ने गोल्ड जीत लिया। बैडमिंटन में सत्विकसाईंराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी से कम से कम कांस्य की उम्मीद है। शुक्रवार को यह जोड़ी मलेशिया के साथ सेमीफाइनल खेलेगी। पुरुष क्रिकेट में भी शनिवार को एक पदक पक्का है। ब्रिज में भी भारतीय पुरुष टीम का एक पदक पक्का है।

13वें दिन भारत के खाते में 9 मेडल

एशियन गेम्स में 6 अक्टूबर को 13वें दिन भारत के खाते में 9 मेडल आए हैं। भारत ने आज 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल सहित कुल 9 मेडल जीते है। सोनम मलिक ने फ्री स्टाइल कुश्ती में 62 किलो भार वर्ग में कांस्य जीता। 21 साल की सोनम मलिक ने 62 KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में चीन की जिया लॉन्ग को हराया। कुश्ती में ही 76 किलो कैटेगरी में महिला वर्ग में भारत की किरण ने मंगोलिया की गैनबेट अरउंजरगल को हराकर कांस्य जीता। कुश्ती में तीसरा कांस्य पदक अमन ने मेंस फ्रीस्टाइल 57 किलो में जीता।

तीरंदाजी की मेंस टीम साउथ कोरिया से हारकर सिल्वर जीता है। आर्चरी रिकर्व विमेंस टीम के बाद बैडमिंटन मेंस सिंगल्स में एचएस प्रणय को ब्रॉन्ज मेडल मिला। जबकि आर्चरी मेन्स में भारत को सिल्वर मिला है। ब्रिज गेम में भारत को सिल्वर मिला। हॉकी में भारत को गोल्ड मिला है। इसके साथ ही भारत के अब 95 मेडल हो गए हैं। इनमें 22 गोल्ड शामिल है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.