ICC World Cup 2023: स्ट्रेटोस्फियर में लांच हुई विश्व कप ट्रॉफी, 18 देशों की करेगी यात्रा

ICC World Cup tour 2023: आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप के टूर की इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने सोमवार को धमाकेदार शुरूआत की है। क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी की लांचिंग जमीन से 120000 फीट ऊंचाई पर स्ट्रेटोस्फियर में किया गया। विश्व कप की ट्रॉफी को एक स्पेशल स्ट्रेटोस्फियरिक बैलून से जोड़ा गया और उसे और दूसरे लेवल पर भेजा गया। इसके बाद इस ट्रॉफी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतारा गया। आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी टूर मंगलवार से शुरू होने वाला है। मुंबई में विश्व कप का शेड्यूल भी जारी होगा।

18 देशों की यात्रा करेगी वर्ल्ड कप क्रिकेट की ट्रॉफी

विश्व कप क्रिकेट के आगाज के पहले उसकी ट्रॉफी 18 देशों की यात्रा करेगी। सोमवार को इसे धूमधाम से लांच किया गया। मंगलवार से टूर प्रारंभ हो जाएगा। अगले कुछ महीनों में, ट्रॉफी कुवैत, बहरीन, मलेशिया, अमेरिका, नाइजीरिया, युगांडा, फ्रांस, इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और मेजबान देश भारत सहित दुनिया भर के 18 देशों की यात्रा करेगी।

स्ट्रेटोस्फियर में लांच का वीडियो 4k कैमरों से

स्ट्रेटोस्फियर (World Cup Cricket Trophy launched in Stratosphere) में वर्ल्ड कप ट्रॉफी की लांचिंग के पलों को कैद करने के लिए बैलून्स में 4k कैमरे लगाए गए थे। पृथ्वी के वायुमंडल के किनारे ट्रॉफी का वीडियो इसी से कैप्चर किया गया।

पूरे देश में उत्साह बढ़ रहा

क्रिकेट भारत को किसी अन्य खेल की तरह एकजुट करता है और पूरे देश में उत्साह बढ़ रहा है क्योंकि हम छह सप्ताह तक दिल थाम देने वाली क्रिकेट के दौरान दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ टीमों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहे हैं। जैसा कि हम विश्व कप की उलटी गिनती शुरू कर रहे हैं, ट्रॉफी टूर प्रशंसकों के लिए इस आयोजन का हिस्सा बनने का एक शानदार मौका है, चाहे वे कहीं भी हों। यह टूर पूरे भारत में बड़े पैमाने पर यात्रा करेगा और समुदायों को क्रिकेट के सबसे बड़े तमाशे के उत्साह को साझा करने के लिए प्रेरित करेगा, साथ ही पूरे देश में प्रतिष्ठित स्थानों, शहरों और स्थलों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करेगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी टूर अब तक के सबसे बड़े आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की उलटी गिनती में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और हम अधिक से अधिक लोगों को इस प्रसिद्ध ट्रॉफी के करीब पहुंचने का अवसर देना चाहते हैं।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस