July 7, 2024

जापान की नाओमी ओसाका ने जीता Australian Open 2021 का खिताब

जापान की शीर्ष वरीयता प्राप्त ओसाका चौथी बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं और लगातार चौथा खिताब भी जीत लिया। उन्होंने इसके पहले 2019 में टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। फाइनल में ओसाका ने अमेरिका की जेनिफर ब्रैडी को लगातार सेट में 6-4, 6-3 से हराया। जापान की शीर्ष वरीयता प्राप्त ओसाका चौथी बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं और लगातार चौथा खिताब भी जीत लिया। उन्होंने इसके पहले 2019 में टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने दो बार (साल 2018 और 2020) में यूएस ओपन का भी खिताब जीता था। ब्रैडी का यह किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेेंट का पहला फाइनल था।

शुरुआत से बनाया दबदबा

मैच के पहले सेट में ओसाका ने अच्छी शुरुआत की। उन्होंने ब्रेडी की सर्विस ब्रेक कर 3-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद ब्रैडी ने वापसी की और स्कोर 3-3 से बराबर किया। फिर 4-4 की बराबरी के बाद ओसाका ने लगातार दो गेम जीतकर पहला सेट 6-4 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में ओसाका ने एक बार फिर बेहतरीन शुरुआत की और 3-0 की शुरूआती बढ़त बनाई। इसके बाद स्कोर 5-2 तक पहुंचा। अंत में ओसाका ने यह सेट 6-3 से जीतकर मैच अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल का यह मुकाबला कुल 77 मिनट तक चला। ओसाका काे टूर्नामेंट में तीसरी जबकि ब्रैडी को 22वीं वरीयता मिली थी।

लगातार 21वां मुकाबला जीता

ओसाका की यह लगातार 21वीं जीत है। वे जब भी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं, नहीं हारी हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 12 मुकाबले जीते हैं। ओसाका ओपन एरा में अपने पहले चार ग्रैंड स्लैम का फाइनल जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं। इसके पहले मोनिका सैलेस ने साल 1990 से 1992 के बीच लगातार छह फाइनल जीते थे। 23 साल की ओसाका छठी बार टूर्नामेंट में उतरी थीं और दूसरी बार खिताब जीतने में सफल रहीं। वहीं ब्रैडी पांचवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट खेल रही थीं। (PBNS)

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.