French Open: 23वीं बार ग्रैंड स्लैम जीत Novak Djokovic ने रच दिया इतिहास

Novak Djokovic 23rd Grand Slam: नोवाक जोकोविच ने रविवार को इतिहास रच दिया। सर्बियाई टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच तीसरी बार फ्रेंच ओपन (French Open 2023) जीतने केसाथ ही 23वीं बार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनें है। अपना 34वां ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले जोकोविच वर्ल्ड रैंकिंग में भी टॉप पर फिर वापसी कर लिए हैं। यही नहीं, प्रत्येक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को कम से कम तीन बार जीतने वाले वह पहले पुरुष खिलाड़ी भी बने।

Novak Djokovic ओपन एरा में 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

नोवाक जोकोविच ने रविवार को फ्रेंच ओपन पुरुष एकल फाइनल में नॉर्वेजियन कैस्पर रूड पर अपनी जीत दर्ज की है। इसी के साथ वह ओपन एरा में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बने हैं। उन्होंने कोर्ट फिलिप-चैटरियर में केवल तीन घंटे में चौथी वरीयता प्राप्त रूड को 7-6 (7-1), 6-3, 7-5 से मात दी। जोकोविच की जीत ने उन्हें पुरुषों के एकल टेनिस में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए नडाल के 22 अंकों से आगे कर दिया। अब वह ओपन एरा में सबसे बड़ी जीत के मामले में सेरेना विलियम्स के बराबर है।

कम से कम तीन बार चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी Novak Djokovic

जोकोविच (Novak Djokovic) बढ़ती उम्र में भी रिकॉर्ड बनाने से नहीं चूक रहे हैं। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो उनके 23 ग्रैंड स्लैम में से 11 को उन्होंने 30 साल की उम्र के बाद ही जीता है। वह कम से कम तीन बार चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनें हैं। महिला टेनिस में केवल मार्गरेट कोर्ट और सेरेना विलियम्स ही 23 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने में सफल रही हैं। जोकोविच, 2016 और 2021 के बाद पेरिस में तीसरी बार जीत फ्रेंच ओपन जीते हैं। इसके जीत के बाद उनके 10 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, विंबलडन में सात और यूएस ओपन में तीन खिताब जीत चुके हैं।

सबसे उम्रदराज चैंपियन Novak Djokovic

वह (36 वर्ष, 19 दिन) अब रोलैंड गैरोस में सबसे उम्रदराज चैंपियन (Novak Djokovic) भी हैं। इसके पहले नडाल ने पिछले साल 35 साल, 11 महीने 19 दिन की उम्र में जीत हासिल की थी। जोकोविच, केन रोज़वेल (1972 के ऑस्ट्रेलियन ओपन हॉल के समय 37 वर्ष, 1 महीने और 24 दिन) और फेडरर (36 वर्ष, 5 महीने और 7 दिन ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018 के जीत के समय) के बाद सूची में तीसरे स्थान पर हैं।