Olympics 2024 Men’s Javelin Throw: पाकिस्तान के अरशद नदीम को गोल्ड, नीरज चोपड़ा को मिला सिल्वर

Olympics 2024 Men’s Javelin Throw Final: पेरिस ओलंपिक 2024 में गुरुवार को पुरुष भाला फेंक इवेंट का फाइनल खेला गया। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के नीरज चोपड़ा पेरिस में अपना गोल्ड मेडल बरकरार नहीं रख सके। नीरज ने दूसरे प्रयास में सीजन बेस्ट 89.45 स्कोर किया। उनके शेष थ्रो फाउल रहे। पाकिस्तान के नदीम अरशद ने जेवलिन थ्रो में ओलंपिक का रिकॉर्ड बनाने के साथ गोल्ड मेडल जीता है। नदीम अरशद ने 92.97 मीटर भाला फेंककर रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने अपने आखिरी प्रयास में 91.79 मीटर भाला फेंका। पाकिस्तान के इतिहास में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

क्वालिफाईंग स्कोर से थोड़ा अधिक दूर फेंक सके

तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में पुरुष भाला फेंक क्वालीफिकेशन राउंड के ग्रुप बी में 89.34 मीटर का थ्रो कर फाइनल में जगह बनाई थी। नीरज चोपड़ा छह प्रयास में केवल एक अटेम्प्ट 89.45 मीटर दूर भाला फेंक सके। अन्य सभी पांच प्रयास उनके फाउल रहे।

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बनाया ओलंपिक रिकॉर्ड

2022 में राष्ट्रमंडल खेलों में 90 मीटर का थ्रो करने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी 86.59 मीटर के अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालिफाई कर खेल रहे थे। फाइनल में नदीम अरशद ने 92.97 मीटर दूर भाला फेंककर ओलंपिक का रिकॉर्ड बनाया। साथ ही वह व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए। नदीम ने अंतिम प्रयास में भी अपना भाला 90 मीटर पार पहुंचा दिया। लॉस्ट अटेम्प्ट उनको 91.79 मीटर का रहा।