September 18, 2024
Vinesh Phogat news

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को मिल सकता है ओलंपिक का सिल्वर मेडल!

कुश्ती के 50 किलो भारवर्ग में फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य घोषित की गई पहलवान के सिल्वर पर दावा वाली याचिका CAS ने स्वीकार कर ली है।

Paris Olympic 2024: भारत की पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल मिल सकता है। कुश्ती के 50 किलो भारवर्ग में फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य घोषित की गई पहलवान के सिल्वर पर दावा वाली याचिका CAS ने स्वीकार कर ली है। कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट में दो याचिकाओं में सिल्वर के दावे वाली याचिका पर अब सुनवाई होगी। अब विनेश के पक्ष में फैसला आता है तो उनको सिल्वर मेडल मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि वह रजत पदक की हकदार हैं क्योंकि उन्होंने उस दिन इसे अर्जित किया था और उनका वजन भी ठीक था। अगर CAS का फैसला फोगट के पक्ष में आता है, तो IOC को उनकी बात माननी होगी। रजत पदक के लिए फोगट की याचिका पर CAS का अंतिम फैसला शुक्रवार सुबह करीब 11:30 बजे IST तक सुनाया जाएगा।

विनेश फोगाट की तरफ से दो याचिकाएं, एक खारिज

भारत की पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती फाइनल के लिए अयोग्य होने के बाद कोर्ट ऑफ आर्बिटेशन फॉर स्पोर्ट में दो याचिकाएं दायर की थी। पहली याचिका में उन्होंने दोबारा वजन करने की अनुमति मांगी थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने इवेंट का रिजल्ट आ चुका है। गोल्ड मेडल के लिए मैच क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ और यूएसए की सारा एन हिल्डेब्रांट के बीच खेला गया। जबकि दूसरी याचिका में उन्होंने सिल्वर मेडल की मांग की थी। उन्होंने याचिका में कहा कि वह सिल्वर मेडल की हकदार हैं क्योंकि उन्होंने सेमीफाइनल जीतकर इसे अर्जित किया है। उस समय उनका वजन भी ठीक था। इस याचिका को कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। अगर कोर्ट ने फोगाट के पक्ष में फैसला दिया तो उनको सिल्वर मेडल मिल सकेगा।

अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश ने लिया संन्यास

फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य होने पर दु:खी विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया है। उन्होंने एक्स पर एक मार्मिक पोस्ट डालकर अपने फैसले की जानकारी दी। उन्होंने लिखा: मां, कुश्ती जीत गई और मैं हार गई। मुझे माफ कर दो। आपके सपने टूट गए हैं। मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आपकी ऋणी रहूंगी। क्षमा करें।

विनेश फोगाट ने 50 किलोवर्ग के कुश्ती फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया था। वह पहली भारतीय महिला पहलवान हैं जो ओलंपिक फाइनल में पहुंची। हालांकि, फाइनल खेलने के पहले ही 100 ग्राम वजन अधिक होने पर उनको अयोग्य घोषित कर दिया गया। फोगाट ने तीन कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण, दो विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक और एशियाई खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता है।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.