विश्व कप निशानेबाजी में रिदम सांगवान ने तोड़ा 29 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rhythm Sangwan breaks record: विश्व कप निशानेबाजी में भारत की रिदम सांगवान ने 29 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिदम महिलाओं के जूनियर वर्ग में 25 मीटर स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में 595 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहीं। लेकिन इस विश्वकप में दूसरा पदक जीतने से चूक गई। निशानेबाजी का आईएसएसएफ विश्वकप अजरबैजान के बाकू में हो रहा है। रिदम इस प्रतिशेगिता में 8वें स्थान पर रहीं।

विश्व कप में ब्रांज मेडल जीत चुकी हैं रिदम

रिदम सांगवान इस विश्व कप निशानेबाजी में ब्रांज जीत चुकी हैं। महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में वह ब्रांज मेडल जीती थीं। यह मुकाबला बुधवार को हुआ था।

25 मीटर पिस्टल स्पर्धा क्लालिफिकेशन में तोड़ा रिकार्ड

शनिवार को वह 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में शानदार प्रदर्शन करते हुए 595 अंक के साथ टॉप पर रहीं। इस अंक को हासिल करने के साथ रिदम ने 29 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। हालांकि, रिकॉर्ड तोड़ने के बाद वह इस स्पर्धा में कोई पदक नहीं जीत सकीं। रिदम ने बुल्गारिया की डायना इगोर्वा के बनाए गए विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा है। डायना ने 1994 में यह रिकॉर्ड कायम किया था। इस साल विश्व कप में जर्म डोरेन वेनेकैंप ने रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

यह रिकॉर्ड भी टूटा

रिदम (Rhythm Sangwan) ने जूनियर महिला 25 मीटर पिस्टल विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा जो 34 साल पहले रूसी नीनो सालुकवाद्ज़े द्वारा बनाया गया था। नीनो ने ज़ाग्रेब में यूरोपीय चैंपियनशिप में 593 अंक बनाए थे। भारत की मनु भाकर ने 2018 में जकार्ता में एशियाई खेलों में उस प्रयास की बराबरी की थी।

फेंग सिक्सुआन ने जीता गोल्ड

चीन के फेंग सिक्सुआन ने लगातार दूसरी बार विश्व कप गोल्ड मेडल जीता है। फेंग ने 38 हिट के साथ यह मुकाबला जीता। ईरान के हनियाह रोस्तमियान ने 33 हिट के साथ सिल्वर मेडल जीता। रिदम सांगवान 10 हिट के साथ सबसे पहले बाहर हुई थीं। 25 मीटर पिस्टर शूटिंग में 8 महिलाएं फाइनल में पहुंची थीं।