July 2, 2024
T20 WC Champions

T20 World Cup 2024: 17 साल का इंतजार खत्म करने के साथ दो साल पुराना दर्द भी भूला…वेलडन टीम इंडिया

आखिर वो बड़ा दिन आ ही गया, वो बड़ा पल जिसका हम सब भारतवंशी 17 साल से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी
आखिर वो बड़ा दिन (T20 World Cup 2024 final) आ ही गया, वो बड़ा पल जिसका हम सब भारतवंशी 17 साल से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। वो 19 नवंबर 2023 एक दिवसीय विश्वकप जो भारत की सरजमी पर खेला गया था की कहानी अब पुरानी हो गई। ब्रिजटाउन (बारबडोस,वेस्टइंडीज) के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए इस मुकाबले में में टीम इंडिया ने वो कर दिखाया जिसका इंतजार 17 साल से हर भारतीय कर रहा था। भारतीय टीम के प्रशंसकों को जिस खिताबी जीत का इंतजार था वो पूरा हुआ। खत्म हुआ आईसीसी टूर्नामेंट न जीत पाने का सूखा।

जिम्मेदारी भरी बड़ी पारी

वो विराट कोहली की जिम्मेदारी भरी बड़ी पारी। वो जसप्रीत बुम बुम बुमराह की कहर बरपाती गेंदबाजी, वो अर्शदीप की तेजी, वो हार्दिक पांड्या का बेहतरीन स्पेल और सबसे ऊपर सूर्य कुमार यादव का वो फैंटास्टिक कैच जिसने मैच का रुख ही बदल दिया। लेकिन मैच में मोड़ तो आया हार्दिक की उस गेंद पर जिस पर क्लासेन विकेट के पीछे ऋषभ पंत के दस्तानों में कैद हो गए। अन्यथा अक्षर के एक ओवर में जिस अंदाज में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 24 रन लिए तो एक बारगी तो दिल धक्क से कर गया कि ये भी गया क्या?

15 वें ओवर के बाद ही तो असल कहानी

लेकिन नहीं उस 15 वें ओवर के बाद ही तो असल कहानी शुरू हुई जो 20 ओवर की अंतिम गेंद तक दर्शकों के सांस ऊपर नीचे करती रही। लेकिन अंतिम पांच ओवर में भारतीय गेंदबाजों, क्षेत्ररक्षकों ने सब कुछ नपा तुला किया और दाद देनी होगी कप्तान रोहित शर्मा की जिसकी मेहनत रंग लाई। दाद देनी होगी हेड कोच राहुल द्रविड़ की जिन्होंने अपनी टीम के साथ मिल कर ये करिश्मा कर दिखाया। अपनी कप्तानी में जिस देश से हार कर वो लौटे थे, उसी की सरजमी पर चैंपियन (T20 World Cup 2024) बन कर लौटे। बहुत-बहुत बधाई राहुल द्रविड़, पारस महाम्ब्रे और राठौर को। बहुत बहुत बधाई कप्तान रोहित शर्मा को जिसने हर विश्वकप में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया जिसका फल अब जा कर उहें मिला। बहुत बहुत बधाई।

INDIA ने दूसरी बार जीता है टी20 विश्वकप

भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024 final) के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने साल 2007 में इससे पहले विश्व कप अपने नाम किया था। भारत की ये जीत यूं तो किसी एक खिलाड़ी के नाम नहीं की जा सकती, भले ही वो फाइनल मुकाबला ही क्यों न रहा हो। लेकिन विराट कोहली की 76 रन की उस पारी को कोई भी नकार नहीं सकता।

कोहली ने जिस तरह से शिल्पी की भूमिका में टीम को तराशा उसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम होगी। वो विराट और अक्षर पटेल की साझेजारी ही रही जिसने भारत को लड़ने लायक स्कोर प्रदान किया। यही कारण रहा कि विराट कोहली जिन्होंने 76 रनों की पारी खेली, उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के सम्मान से नवाजा गया। ये फाइनल का मुकाबला दिलों की धड़कन को तेज करने वाला रहा। काफी रोमांचक रहा जिसे भारत ने आखिरी गेंद पर मैच अपने नाम कर लिया।

अक्षर उस ओवर को जल्द से जल्द भुला देना चाहेंगे

दक्षिण अफ्रीकी पारी (T20 World Cup 2024 final) का 15वां ओवर फेंकने आए अक्षर पटेल के ओवर में 24 रन बटोरकर हेनरिक क्लासेन ने भारत को एक बारगी मैच में पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया था। 15 ओवर का खेल पूरा होने के बाद दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे, लेकिन इसके बाद बुमराह ने अपने अगले ओवर में सिर्फ चार रन दिए।

मैच का 17वां ओवर फेंकने आए हार्दिक ने ओवर की पहली ही गेंद पर क्लासेन का विकटे हासिल किया और इस ओवर में सिर्फ 4 रन दिए। मैच का 18वां ओवर फेंकने आए बुमराह ने अपने स्पेल के आखिरी ओवर में सिर्फ 2 रन दिए और इस दौरान उन्होंने एक विकेट (मार्को यानसन) भी हासिल किया। भारतीय टीम इस समय तक मैच में वापसी कर चुकी थी। आलम ये कि अक्षर के उस ओवर के बाद 17वें ओवर तक अफ्रीकी टीम सिर्फ 10 रन जोड़े पाई।

WC मैच का 19वां ओवर फेंकने आए अर्शदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 6 रन देकर मैच को पूरी तरह से रोमांचक बना दिया। भारत को चैंपियन बनने के लिए आखिरी ओवर में 16 रन बचाने थे और हार्दिक ने सिर्फ 8 रन दिए और भारत को चैंपियन बना दिया।

17 साल का इंतजार हुआ खत्म

महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली युवा टीम ने 2007 का टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। लेकिन उसके बाद से टीम इंडिया कभी भी टी20 विश्व कप नहीं जीत पाई। हालांकि 2014 में भारतीय टीम फाइनल में जरुर पहुंची थी, लेकिन उसे वहां हार नसीब हुई थी। अब भारत ने इसके साथ ही बीते एक दशक से लगे उस चोकर्स के टैग को भी हटा दिया। यह 2013 टी20 विश्व कप के बाद भारत का पहला आईसीसी खिताब है.

दक्षिण अफ्रीका फिर कर गई चोक

चोकर्स का टैग हासिल कर चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस प्रतियोगिता में अपने उसे काले धब्बे को मिटाने का हर संभव प्रयास किया। वो फाइनल में पहुंचने तक अजेय रही। शानदार खेल दिखाया। लेकिन खिताबी मुकाबले में वो फिर से अपने स्नायु तंत्रों पर काबू नहीं रख पाई जिसका नतीजा उसे उप विजेता ट्राफी से संतोष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 169 रन ही बना पाई।

दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन रहे, जिन्होंने 52 रनों की पारी खेली। उनके अलावा क्विंटन डी कॉक ने 39 रन बनाए। भारत के लिए मैच में हार्दिक पांड्या ने तीन, दो बुमराह और अर्शदीप ने दो-दो विकेट लिए.

ऐसी रही भारतीय पारी

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली की 76 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 176 रन बनाए। भारत ने 34 के स्कोर पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को अक्षर पटेल और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार वापसी कराई। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी की। लेकिन अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत के लिए मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली रहे, जिन्होंने 59 गेंदों में छह चौके और दो छक्कों के दम पर 76 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिक नोकिया ने दो-दो विकेट हासिल किए।

राहुल द्रविड़ की स्वर्णिम विदायी

  • इस शानदार खिताबी जीत के साथ ही हेड कोच राहुल द्रविड़ की पारी भी पूरी हुई और टीम इंडिया ने मिल कर कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में स्वर्णिम विदायी दी। वो राहुल द्रविड़ जो अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज से हार कर ही स्वदेश लौटे थे, लेकिन कोच बन कर उसी की सरजमी पर टी20 चैंपियन होने का गौरव अर्जित कर लिया। हेड कोच के रूप में ये उनका अंतिम मुकाबला रहा।
  • द्रविड़ ने 2021 में रवि शास्त्री से हेड कोच की कमान अपने हाथों में ली थी। उनके प्रशिक्षण का ही कमाल रहा कि टीम इंडिया ने 2023 में एशिया कप चैंपियन बनी और अब टी20 विश्वकप चैंपियन।
  • पूरी प्रतियोगिता में अजेय रह कर नया कीर्तिमान बनाया
  • टीम इंडिया ने अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेली गई इस प्रतियोगिता में अजेय रहते हुए चैंपियन होने का गौरव अर्जित किया। ये टी20 विश्वकप का कीर्तिमान है।

भारत के सभी आठ मुकाबले

ग्रुप स्तर

देश जीत

आयरलैंड 08 विकेट से जीत
पाकिस्तान 06 रन से जीत
अमेरिका 07 विकेट से जीत
कनाडा बारिश से धुला मैच

सुपर 8

अफगानिस्तान 47 रन से जीत
बांग्लादेश 50 रन से जीत
ऑस्ट्रेलिया 24 रन से जीत

सेमीफाइनल

इंग्लैंड 68 रन से जीत

रोहित और कोहली का अंतिम टी20

चैंपियन बनने के बाद प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार लेने के बाद विराट कोहली ने क्रिकेट के इस अति लघु प्रारूप में अब न खेलने की घोषणा की तो प्रेस से बातचीत में रोहित शर्मा ने भी कहा कि टी20 का ये अंतिम मुकाबला रहा। यहा बता दें कि 2022 में इंग्लैंड से सेमीफाइनल में मिली हार के बाद ही दोनों सीनियर खिलाड़ियों का टी20 से सफर पूरा हो चुका था।

हार्दिक पांड्या को नया कप्तान घोषित कर दिया गया था। लेकिन 19 नवंबर 2023 के एक दिवसीय विश्वकप के फाइनल में मिली हार के बाद फिर से बीसीसीआई ने रोहित और विराट पर भरोसा कायम रखते हुए उन्हें टी20 विश्वकप तक खेलने के लिए राजी किया। उस वक्त भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर थी और तब हार्दिक के इंजर्ड होने के चलते टी20 के कप्तान सूर्य कुमार यादव थे। लेकिन उसी दौरे पर चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने कप्तान रोहित और विराट से वार्ता कर उन्हें टी20 विश्वकप तक खेलने के लिए राजी कर लिया। साथ ही रोहित को कप्तानी भी सौंप दी गई।

रोहित शर्मा के कीर्तिमान

  • 200 छक्के टी20 में लगाने वाले पहले खिलाड़ी
  • 92 रन टी20 विश्वकप में किसी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर
  • 08 छक्के लगा कर विश्वकप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय। युवराज सिंह 2007 टी20 में 07 छक्के का रिकार्ड तोड़ा

कपिल और धौनी के क्लब में शामिल

  • टी20 विश्वकप चैंपियन होने के साथ ही रोहित कपिल देव (1983 एक दिवसीय विश्वकप चैंपियन) और एमएस धौनी (2007 टी20 और 2011 ओडीआई) के क्लब में शामिल हो गए।
  • दो बार टी20 विश्वकप जीतने वाले (पहले खिलाड़ी फिर बतौर कप्तान) अकेले भारतीय। रोहित धौनी की उस टीम के सदस्य थे जिसने 2007 में पहला टी20 खिताब जीता था।
  • विश्वकप में रोहित अब तक रिकार्ड 45 मुकाबले खेल चुके हैं, उनके अतिरिक्त बांग्लादेश के शाकिब 43 और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 40 मैच हैं।
  • रोहित शर्मा टी20 विश्वकप में 1200 या उससे अधिक रन बनाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनके अलावा विराट कोहली 1207 हैं। इन के अलावा इंग्लैंड के जॉश बटलर 1000 रन तथा श्रीलंका के जयवर्धने 1016 रन हैं।
  • विश्वकप में 50 छक्के जड़ने वाले रोहित दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे अधिक क्रिस गेल 63 छक्के हैं।

हमने एक टीम के रूप में बहुत मेहनत की है। हम सभी हर हाल में इसे जीतना चाहते थे। हम एक दूसरे संग डटे रहे। लड़कों पर गर्व है। पिछले तीन-चार साल के बारे में कहना बहुत मुश्किल है।

रोहित शर्मा, कप्तान

मैं बहुत भावुक हो रहा हूं। इस जीत का पूरे देश को इंतजार था। खासकर अपनी बात करूं तो पिछले छह महीने में मैनें एक शब्द भी नहीं बोला है। चीजें अनुचित हो रही थीं। लेकिन मुझे पता था कि ऐसे समय आएगा जब मैं चमकुंगा। इस तरह के मौके ने इसे और खास बना दिया।

हार्दिक पांड्या, उप कप्तान

मैनें शांतचित्त होकर खेलने का प्रयास किया। हम इसी के लिए खेलते हैं। मैं सातवें आसमान पर हूं। हमने जीत के लिए बहुत मेहनत की है। इससे बढ़ कर कुछ भी नहीं। हम इस स्तर पर खेलने के लिए ही खेलते हैं।

जसप्रीत बुमराह
Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.