September 12, 2024
Vinesh Phogat news

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा पेरिस ओलंपिक में मेडल, CAS में याचिका खारिज

100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते कुश्ती के फाइनल से बाहर होने पर विनेश फोगाट को गहरा सदमा लगा था।

Paris Olympics 2024: भारत की पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को बड़ा झटका लगा है। विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि CAS (Court of Arbitration for Sport) ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही विनेश और भारत को सिल्वर मेडल मिलने की उम्मीदें खत्म हो गईं हैं।

17 अगस्त को भारत लौटेंगी विनेश फोगाट

विनेश फोगाट 17 अगस्त को नई दिल्ली आएंगी। पहलवान बजरंग पुनिया ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है। CAS शुक्रवार को विनेश की अयोग्यता पर फैसला सुनाएगा। पहले CAS का फैसला मंगलवार को आने की उम्मीद थी। बाद में इसे 16 अगस्त तक टाल दिया गया।

बेहतर महसूस कर रही हैं विनेश फोगाट

100 ग्राम वजन अधिक होने के चलते कुश्ती के फाइनल से बाहर होने पर विनेश फोगाट को गहरा सदमा लगा था। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। अब वह ‘थोड़ा बेहतर’ महसूस कर रही हैं। उन्होंने सोमवार को खेल गांव से निकलने से पहले खाना खाना शुरू किया था।

विनेश फोगाट ने सीएएस कोर्ट में की थी अपील

डिस्क्वालिफाई होने के पहले सिल्वर मेडल पक्का कर चुकी विनेश फोगाट ने सीएएस में अपने मेडल के लिए गुहार लगाई हैं। उन्होंने कोर्ट में कहा कि वह फाइनल में पहुंची तो उनका सिल्वर मेडल पक्का था। उस समय उनका वजन भी निर्धारित सीमा के अंदर था। फाइनल खेलने के पहले उनका वजन बढ़ा। चूंकि, सिल्वर मेडल जब उनका पक्का हुआ था तो वजन सामान्य था, इसलिए उनको सिल्वर मेडल दिया जाए। इस अपील को सीएएस ने स्वीकार कर लिया था लेकिन वह फैसला सुनाने में लगातार तारीख दे रहा है।

सीएएस कोर्ट के डॉ.एनाबेले बेनेट एसी एससी ने बताया कि वह 10 अगस्त को फैसला सुनाएंगी। लेकिन उस दिन उन्होंने फैसला सुनाने की बजाय उसकी तारीख फिर बढ़ा दी। उसके बाद उन्होंने 13 अगस्त को फैसला देने की तारीख मुकर्रर की। लेकिन कोर्ट ने फिर इंतजार लंबा करते हुए 16 अगस्त को निर्णय लेने की तारीख चुना था।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.