October 6, 2024
Vinesh Phogat news

BJP बाहुबली सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप लगाने वाली पहलवान विनेश फोगाट कौन हैं?

महिला पहलवानों की अगुवाई करने वाली विनेश फोगाट कुश्ती की दुनिया का एक जाना पहचाना नाम है।

Who is Vinesh Phogat: दुनिया में पहलवानी का लोहा मनवाने भारतीय पहलवानों ने देश में ही दंगल मचाया हुआ है। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें इन महिला पहलवानों ने बढ़ा दी है। बाहुबली सांसद पर पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इन महिला पहलवानों की अगुवाई करने वाली विनेश फोगाट कुश्ती की दुनिया का एक जाना पहचाना नाम है। उनका साथ कई नामी गिरामी पहलवान दे रहे हैं। जंतर मंतर पर धरना के बाद पूरे खेल जगत में भूचाल आया हुआ है। बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवान विनेश फोगाट ने यौन उत्पीड़न से लेकर मानसिक प्रताड़ना तक का आरोप लगाया है। उनके अलावा अंशु मलिक, साक्षी मलिक और कई महिला खिलाड़ियों ने रेसलिंग फेडरेशन पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ में कई स्वर्ण पदक है विनेश के नाम…

विनेश फोगाट, भारतीय महिला कुश्ती की बेजोड़ नाम हैं। वह एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के बलाली गांव में हुआ। वह भारतीय पहलवान गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कजिन सिस्टर है।

दंगल गर्ल्स की बहन है विनेश

विनेश का जीवन बहुत उतार-चढ़ाव का रहा है। बचपन में पिता का सिर से साया उठने के बाद मां प्रेमलता ने भैंस पालकर और पिता की पेंशन से 2 बेटियों और 1 बेटे का बड़ा किया। वहीं, उनके ताऊ महावीर फोगाट में विनेश और उनकी बड़ी बहन प्रियंका को अपनाया और अपनी बेटियों के साथ पहलवानी की ट्रेनिंग दी।

भारत के नाम कई पदक विनेश की वजह से…

विनेश फोगाट ने 2013 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा 2013 में उन्होंने 51 किलोग्राम वर्ग कैटेगरी में राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक भी हासिल किया। 2014 में ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया। 2015 में एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।

अर्जुन पुरस्कार से भी हो चुकी है सम्मानित

2016 में विनेश फोगाट का सिलेक्शन रियो समर ओलंपिक के लिए भी हो गया था, लेकिन घुटने की चोट के चलते वह इसमें हिस्सा नहीं ले पाई थी, पर उसी साल उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था जिसमें वह व्हीलचेयर पर अवार्ड लेने पहुंची थी। घुटने में चोट लगने के बाद विनेश जनवरी 2017 तक नेट पर नहीं उतरी। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने पिछले साल बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेल 2022 में 53 किलोग्राम की कैटेगरी में देश के लिए गोल्ड जीता। वह लगातार तीन बार कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं।

साथी पहलवान सोमवीर राठी से की है शादी

विनेश फोगाट की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो उन्होंने 13 दिसंबर 2018 को अपने साथी पहलवान सोमवीर राठी के साथ शादी की। दोनों भारतीय रेलवे में एक साथ कर्मचारी हैं और इसी दौरान उनकी दोस्ती हुई और दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.