राममंदिर पर ऐतिहासिक फैसला देने वाले 5 जजों को मिला Ayodhya में प्राण प्रतिष्ठा का न्यौता

Ayodhya Ram mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में गेस्ट लिस्ट में उन जजों का भी नाम है जिन्होंने 2019 में ऐतिहासिक फैसला सुनाया था। अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए 2019 में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाया था। जजों ने रामजन्मभूमि की विवादित भूमि को रामलला की मंदिर बनाने के लिए फैसला सुनाया था। जबकि मुस्लिम पक्ष को पांच एकड़ जमीन दूसरी जगह मस्जिद बनाने के लिए देने का आदेश दिया था। 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इसके लिए पांचों जजों को निमंत्रण कार्ड दिया गया है।

किन पांच जजों को आमंत्रण

राम मंदिर पर 2019 में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाया था। संविधान पीठ में तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई, पूर्व सीजेआई एसए बोबडे, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नज़ीर शामिल थे। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को छोड़कर सभी जज रिटायर हो चुके हैं। तत्कालीन सीजेआई रंजन गोगोई राज्यसभा सांसद हैं।

2019 में आया था फैसला

9 नवंबर 2019 को पांच सीनियर जजों ने एएसआई की रिपोर्ट पर भरोसा करते हुए करीब एक सदी से चले आ रहे विवाद का निपटारा किया था। बेंच ने कहा कि विवादित स्थल के नीचे एक संरचना मौजूद थी जिसे 16 वीं शताब्दी के मध्य में बनाया गया था लेकिन यह स्पष्ट नहीं वह मस्जिद थी या नहीं।

कोर्ट ने 1992 में अयोध्या में मस्जिद ढहाए जाने पर भी अपनी टिप्पणी करते हुए कहा कि एक सार्वजनिक पूजास्थल को नष्ट करने का सोचा-समझा कृत्य था जिसके बाद दंगे हुए और दो हजार से अधिक लोग मारे गए थे। 1,045 पन्नों के फैसले में अदालत ने कहा कि संभावनाओं के संतुलन पर, हिंदुओं के स्वामित्व के दावे के सबूत, मुसलमानों द्वारा दिए गए सबूतों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। आदेश में यह भी कहा गया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ का उपयुक्त भूखंड दिया जाए। न्यायाधीशों ने कहा, यह स्वीकार करना है कि गलती हुई है और सुधारात्मक कार्रवाई की पेशकश की गई है।

8000 हस्तियों में बॉलीवुड से लेकर खेलजगत और बिजनेस टाइकून्स

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में करीब 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस सूची में बॉलीवुड हस्तियां, खेल जगत के दिग्गज, बिजनेस टाइकून्स सहित तमाम क्षेत्रों के दिग्गज शामिल हैं। अभिनेता अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, क्रिकेटर विराट कोहली के अलावा उद्योपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और आनंद महिंद्रा जैसे बिजनेस टाइकून भी हैं।