कूड़े से बनेगी बिजली, 10 मेगावाट उत्पादन से होगी शुरुआत

आगरा। आगरा में कचरे से बिजली बनाने के प्लांट का शिलान्यास मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किया। उन्होंने लखनऊ से वर्चुअल तरीके से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के शिलान्यास के साथ अन्य योजनाओं का भी लोकार्पण किया। आगरा में मेयर नवीन जैन कुबेरपुर लैंडफिल साइट के 11 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित प्लांट का भूमि पूजन किया।

मेयर नवीन जैन ने बताया कि कुबेरपुर लैंडफिल साइट पर 280 करोड़ रुपये की लागत से कूड़े से बिजली बनाने के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किया। इस प्लांट की क्षमता 15 मेगावाट है, लेकिन शुरुआत में 10 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा। हर दिन 800 मीट्रिक टन कचरे का इस्तेमाल इस प्लांट में किया जाएगा। हर दिन आगरा में इतना ही कचरा निकलता है, जो रोज निस्तारित हो जाएगा और बिजली भी बनेगी, जो शहर के इस्तेमाल में आएगी।

नगर निगम में ई-आफिस शुरू

मंगलवार दोपहर में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के शिलान्यास के बाद शाम 6 बजे नगर निगम परिसर में मेयर नवीन जैन ई-आफिस का लोकार्पण किया गया। ई-आफिस के जरिए नगर निगम में सभी पत्रावलियां ऑन लाइन ही आगे बढ़ेगी।