July 7, 2024
Floating restaurant

Floating Restaurant in Gorakhpur: अब गोरखपुर के रामगढ़ झील में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का लीजिए लुत्फ

रामगढ़झील में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट ‘फ्लोट’का भी गुरुवार की शाम 7.40 बजे जलावतरण हो गया।

Floating Restaurant in Gorakhpur: आखिरकार लम्बे इंतजार के बाद रामगढ़झील में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट ‘फ्लोट’का भी गुरुवार की शाम 7.40 बजे जलावतरण हो गया। जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे। गोरक्षनगरी एवं दूर दराज से आने वाले पयर्टक इस लग्जरी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में झील की लहरों के बीच लजीज व्यंजन का लुत्फ उठा सकेंगे। मनोरम दृश्यों को निहार स्वयं को तनाव मुक्त कर सकेंगे।

इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के निर्माण पर तकरीबन 10 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है। 100 फीट लम्बाई और 33 फीट चौड़ाई के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में 150 पर्यटक एक वक्त में सवार हो सकेंगे। इसके अलावा 50 की संख्या में स्टाफ मौजूद रहेगा। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि बैठने के बाद इससे रामगढ़ झील का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का संचालन नया सवेरा पर बने प्लेटफार्म नम्बर 02 से किया जाएगा।

फर्म के निदेशक रक्ष राजीव ढींगरा ने बताया कि उनकी कोशिश इसे मार्च मध्य में लोकार्पित कराने की है। गुरुवार की अपराह्न 4 बजे से फ्लोट को पानी में उतारने की कोशिशों में सफलता देर शाम 7.30 बजे मिली। इस दौरान निदेशक रक्ष राजीव ढींगरा, जीएम उग्रसेन सिंह, जीएम फारेस्ट क्लब राहुल सिंह, जीएम रायल रेजिडेंसी राकेश राय, असरफ जमाल समेत सभी के चेहरे खिल उठे।

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बहुआयामी सोच के साथ गोरखपुर शिक्षा, उद्योग, पयर्टन समेत सभी क्षेत्रों में निरंतर प्रगति कर रहा है।

नवंबर 2022 से हो रहा था निर्माण

इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण नवंबर 2022 में शुरू हुआ। तकरीबन 200 टन वजन के इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के निर्माण में 10 करोड़ रुपये के करीब धनराशि खर्च हुई है। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट की मालिक लेकवर्स प्राइवेट लिमिटेड निदेशक रक्ष राजीव ढींगरा को गोरखपुर विकास प्राधिकरण को 4,52,500 रुपए प्रति माह एवं जीएसटी के हिसाब से हर माह देना होगा। फर्म को फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के संचालन का अधिकार 15 साल के लिए मिला है।

ये मिलेंगी सुविधाएं

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के प्रथम तल पर फूडकोर्ट होगा जिसमें 100 से 150 रुपये के विभिन्न प्रकार के लजीज व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे। द्वितीय तल पर लग्जरी बार, रेस्टोरेंट, डिस्क की सुविधा रहेगी। ब्रेक फास्ट, दोपहर में लंच, शाम को हाई टी और रात में डिनर उपलब्ध होगा। तृतीय तल ओपेन डेक होगा जिस पर पयर्टक सैर का आनंद ले सकेंगे। पार्टियां कर सकेंगे। इसका संचालन सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा। भीड़ को मैनेज करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

सुरक्षा के साथ पर्यावरण का भी ध्यान

फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर सुरक्षा की दृष्टि से बाउंसर और लाइफ गार्ड की टीम मौजूद रहेगी। लाइफ सेविंग इक्विपमेंट्स के साथ फायर फाइटिंग सिस्टम भी उपलब्ध रहेगा। फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जीरो वेस्ट मैनेजमेंट के तर्ज पर काम करेगा। यहां गीला एवं सूखा कचरा अलग अलग एकत्र होगा। सुनिश्चित किया जाएगा कि ताल में कचरा न जाए। बल्कि गीला एवं सूखा कचरा एकत्र कर उसे नगर निगम या जीडीए की कचरा उठाने वाली गाड़ियों को उपलब्ध कराया जाएगा ताकि उचित ढंग से उसका निस्तारण हो।

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.