July 7, 2024
Gorakhpur Zoo

Gandhi Jayanti: पौधरोपण एवं वन्यजीव पर फिल्मों के साथ राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह का आगाज आज

वेटलैंड में नेचर ट्रेल एवं बर्ड वॉचिंग का कार्यक्रम भी सुबह 06 बजे से 8 बजे तक आयोजित होगा।

Gandhi Jayanti: राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह 2023, महात्मा गांधी की जयंती 2 से 8 अक्तूबर तक मनाया जाएगा। इस बार गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान के संयुक्त रूप से प्राणी उद्यान परिसर में उल्लास के साथ वन्यजीव सप्ताह मनाए जाने का निर्णय लिया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वन्यजीव के संरक्षण एवं सुरक्षा संबंधी जानकारियां प्रदान करने के साथ उनके महत्व को समझने मे सहायक बना जाए।

भारतीय वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा व संरक्षण

प्राणी उद्यान के निदेशक डॉ मनोज कुमार शुक्ला कहते हैं कि यह सप्ताह भारत में वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए मनाया जाता है। साल 1957 में इसकी शुरूआत हुई। इस मुख्य उद्देश्य वन्यजीवों की सुरक्षा, वन्यजीव संरक्षण से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना एवं सभी उम्र के लोगों को वन्य जीवन के महत्व को समझने में मदद करना है।

प्राणी उद्यान के पशु चिकित्साधिकारी डॉ योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि सोमवार को साप्ताहिक आयोजनों की शुरूआत प्राणी उद्यान परिसर में एक बजे पौधरोपण एवं उदघाट्न समारोह के साथ होगी।

फिल्म शो के साथ करेंगे जागरूक

4 बजे से 5.30 बजे तक नेशनल ज्योग्राफिक पर प्रसारित शो ‘स्नेक एसओएस पायथन’ एवं हिमांचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में ब्यास नदी पर बने ‘पोंगबांध’ पर बनी फिल्म के प्रदर्शन से होगी। इन दोनों फिल्मों को प्रख्यात पर्यावरणविद एवं संरक्षणकर्ता माइक हरि गोविंद पाण्डेय ने उपलब्ध कराई हैं। इन कार्यक्रमों में हेरिटेज फाउंडेशन, वी फॉर एनिमल, रोटरी क्लब, गोरखपुर बर्ड सोसाइटी भी सहयोग कर रही है।

नेचर ट्रेल एवं बर्ड वॉचिंग भी

हेरिटेज फाउंडेशन के वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर अनिल कुमार तिवारी एवं हेरिटेज संयोजक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर आर्किटेक्ट अनुपम अग्रवाल ने बताया कि 4 अक्तूबर को प्राणी उद्यान परिसर में ही स्थित वेटलैंड में नेचर ट्रेल एवं बर्ड वॉचिंग का कार्यक्रम भी सुबह 06 बजे से 8 बजे तक आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में वायनाकूलर, स्टील एवं वीडियो कैमरों के साथ प्रोफेशनल और शौकिया फोटोग्राफर भी शामिल हो सकते हैं। उनके प्रवेश और कैमरे का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

वन्यजीव प्राणी सप्ताह के ये होंगे मुख्य आकर्षण

3 अक्तूबर को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक स्कल्पचर मेकिंग एवं 02 बजे से 04 बजे तक हो सकता है। 4 अक्तूबर को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक स्केचिंग की प्रतियोगिता होगी। 5 अक्तूबर को 8वीं कक्षा एवं 8वीं कक्षा से उपर के छात्रों के लिए पेटिंग प्रतियोगिता सुबह 11 बजे से 2 बजे तक आयोजित होगी। 6 अक्तूबर को 10 बजे से 1 बजे तक एजुकेशन टूर और कीपर टॉक एवं 1 बजे से 4 बजे तक एक मिनट ब्लाग एवं रील मेकिंग प्रतियोगिता होगी। 7 अक्तूबर को 2.30 बजे से 430 बजे तक फेस पेटिंग, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता होगी। 8 अक्तूबर को समापन समारोह 4.30 बजे से 7 बजे तक आयोजित होगा। जिसमें अतिथियों के संबोधन के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

Read This Also: Gorakhpur: कमलेश, शाश्वत, रक्षित शेखर व सौरभ शर्मा के सिर सजा विजेता का ताज

Copyright © asianownews.com | Newsever by AF themes.